विधानसभा चुनाव: कांग्रेस की टिकट दिलाने पैसे का लेनदेन

पुलिस ने दर्ज की एफ आई आर, पार्टी में भी हुई शिकायत, जांच शुरू

राजनांदगांव 20 अगस्त। कांग्रेस में विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दिलाने के नाम पर पैसे के लेनदेन का गंभीर मामला सामने आया है। अब इस मामले में FIR दर्ज किया गया है।

विधानसभा चुनाव में टिकट दिलाने के नाम पर ठगी का आरोप लगाते हुए महिला नेत्री ने FIR दर्ज करायी है। कांग्रेस नेता के खिलाफ ये मामला दर्ज किया गया है। जिन दो नेता पर आरोप लगाया गया है, उसमें राजेश गुप्ता और चंपू गुप्ता शामिल हैं। दोनों नगर निगम राजनांदगांव में एमआईसी सदस्य है।

दोनों ने महिला नेत्री नलिनी मेश्राम को झांसा दिया कि उनकी पार्टी में ऊंची पहुंच है, वो उसे विधानसभा का टिकट दिलवा देंगे। निलिनी डोंगरगढ़ से चुनाव लड़ना चाहती थी, लिहाजा वो तुरंत ही दोनों नेताओं के झांसे में आ गयी। 2 करोड़ में टिकट दिलाने की बात तय हुई थी, जिसमें से 30 लाख रुपये एडवांस के तौर पर दिये गये थे। लेकिन ना टिकट मिली और ना ही पैसे वापस किये गये।

इसके बाद महिला ने थाने में शिकायत दर्ज करायी है। जिन दोनों कांग्रेस नेता पर आरोप लगा है, वो दोनों पहले ही जुआ एक्ट में गिरफ्तार हो चुके हैं। डोंगरगढ़ विधानसभा चुनाव में नलिनी मेश्राम को टिकट दिलाने के लिए इन दोनों ने 30 लाख रुपए लिये थे। दो करोड़ रुपए के बदले टिकट दिलवाने का आश्वासन दिया । राहुल गांधी का करीबी बात कर घनश्याम विश्वकर्मा से नलिनी मेश्राम को मिलवाया गया था। आपको बता दें कि राजनांदगांव में गोली कांड का घनश्याम विश्वकर्मा रह चुका है।

डोंगरगढ़ की रहने वाली प्रदेश महिला कांग्रेस सचिव नलिनी मेश्राम ने कांग्रेस पार्षद चंपू गुप्ता और कांग्रेस से जुड़े घनश्याम विश्वकर्मा के खिलाफ विधानसभा की टिकट दिलाने का झांसा देकर 30 लाख रुपए लेने का आरोप लगाया है। आरोप है कि बीते साल हुए विस चुनाव से पहले महिला नेत्री ने गुप्ता को टिकट के लिए 2 करोड़ रुपए के एवज में पहले किस्त के तौर पर 30 लाख रुपए दिए। चंपू गुप्ता डोंगरगढ़ विधानसभा के कांग्रेस से एलडीएम भी हैं। वह कांग्रेस पदाधिकारियों की बैठक लेने के लिए अक्सर डोंगरगढ़ पहुंचते थे। इस बीच नलिनी मेश्राम के घर पहुंचकर उन्होंने टिकट दिलाने का सब्जबाग दिखाया।

गुप्ता की बातों में आकर नागपुर में खुद को राहुल गांधी का दूत बताने वाले घनश्याम विश्वकर्मा से मुलाकात कर सभी दिल्ली भी गए। दिल्ली में 3-4 दिनों तक राहुल गांधी से मुलाकात कराने का झांसा दिया गया। इससे पहले 16 जुलाई 2023 को गुप्ता को 30 लाख रुपए दिए गए, लेकिन टिकट नहीं मिली। उसके बाद से वह लगातार रकम वापस करने के लिए चक्कर लगाती रही। आखिरकार बसंतपुर पुलिस से कांग्रेस नेत्री ने शिकायत कर अपराध दर्ज करने की मांग की है। राहुल गांधी का दूत बताकर चंपू गुप्ता ने ही नलिनी मेश्राम को राजनांदगांव के सर्किट हाउस में विश्वकर्मा से मुलाकात भी कराया था। इस संबंध में बसंतपुर थाना प्रभारी सत्यनारायण देवांगन ने बताया कि कांग्रेस नेत्री ने शिकायत की है, जिसकी जांच की जा रही है।

टिकट के नाम पर आर्थिक लेनदेन करने के मामले को लेकर संगठन की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। टिकट के नाम पर धोखाधड़ी की शिकार हुई प्रदेश महिला सचिव नलिनी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज से भी शिकायत की है। इसके अलावा राष्ट्रीय नेताओं से भी उन्होंने लिखित में शिकायत की है। सभी नेताओं से शिकायत कर मामले की उचित जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है। पुलिस से भी शिकायत कर उन्होंने न्याय की गुहार लगाई है।

Spread the word