बैंक क्लर्क के 6128 पदों पर निकली भर्ती.. योग्यता ग्रेजुएट पास

ग्रामीण बैंकों में क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी हुआ है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार क्लर्क के 6128 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन फार्म मांगे गए हैं। इस भर्ती के चयनित अभ्यर्थियों को वेतन 29000 रुपए दिया जाएगा। इसके अलावा भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

आईबीपीएस वेकेंसी के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

IBPS बैंकों में क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए आवेदन फार्म 1 जुलाई से 21 जुलाई 2024 तक भरे जाएंगे। आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 28 जुलाई 2024 कर दी गई है। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस निर्धारित समय सीमा को ध्यान में रखकर अपना आवेदन फॉर्म पूर्ण कर लें। क्योंकि निर्धारित की गई तिथि के बाद किसी भी प्रकार के भरे गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आईबीपीएस वेकेंसी के लिए आयु सीमा

आईबीपीएस बैंकों में क्लर्क पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष छूट का भी प्रावधान दिया गया है। अभ्यर्थी आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए आवेदन के साथ किसी बोर्ड कक्षा की जानकारी का या जन्म तिथि प्रमाण पत्र को संलग्न करें।

आईबीपीएस वेकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

बैंकों में क्लर्क पदों पर भर्ती के जनरल ओबीसी ईडब्ल्यूएस आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क का 850 रुपए रखा गया है। जबकि एससी एसटी पीडब्ल्यूडी कैटेगर कैटिगरी के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपए रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना है।

आईबीपीएस वेकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण बैंकों में क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट पास रखी गई है। किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है।

आईबीपीएस वेकेंसी का आवेदन कैसे करें?

बैंकों में क्लर्क पदों पर भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले ibps.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वहां पर IBPS Rural Bank Clerk Recruitment का नोटिफिकेशन दिया गया है, उसमें उपलब्ध संपूर्ण जानकारी चेक करना है।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • मांगी गई संपूर्ण जानकारी दस्तावेजों से संबंधित फोटो सिग्नेचर सहित अपलोड करके आवेदन फॉर्म भरना हैं।
  • आवेदन पूर्ण रूप से भर लेने के बाद सबमिट कर देना है।
  • एवं उसका एक प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रखें।

IBPS Bank Clerk 6128 Recruitment Important Links

Official Notification:-Click Here

Date Extended Notice:-Click Here

Apply Online:-Click Here

Spread the word