हाथियों ने कल्गामार में उत्पात मचाकर फसलों को पहुंचाया नुकसान

कोरबा 24 अगस्त। वनमंडल कोरबा के कुदमुरा एवं करतला रेंज में हाथियों का उत्पात फिर शुरू हो गया है। धरमजयगढ़ क्षेत्र से पहुंचे 32 हाथियों के दल ने बीती रात कुदमुरा रेंज में दस्तक दी और जंगल ही जंगल होते हुए आधी रात को करतला रेंज अंतर्गत ग्राम कल्गामार पहुंच गया।

हाथियों के दल ने यहां पहुंचते ही भारी उत्पात मचाना शुरू कर दिया और ग्रामीणों के खेत में लगे धान की फसल को रौंदने के साथ ही मटियामेट कर दिया। हाथियों का उत्पात रात भर चला और सुबह होने से पहले हाथियों ने कुदमुरा रेंज के जाम नाला पहुंचकर डेरा डाल दिया। हाथियों ने रास्ते में भी कई किसानों की फसल रौंदी है। कल्गामार के ग्रामीणों को हाथियों के आने और फसल रौंदे जाने की जानकारी आज सुबह तब लगी जब वे फसल को देखने अपने खेतों में गए तो वहां लहलहाते फसल की जगह उसे रौंदा हुआ पाया। खेतों में हाथियों के पैरों के निशान थे। ग्रामणों ने तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दी जिस पर करतला मुख्यालय से वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आज कल्गामार पहुंचे और रात में हाथियों द्वारा किये गए नुकसानी का आंकलन करने के साथ ही रिपोर्ट तैयार की।

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हाथियों के उत्पात से कल्गामार के 20 किसान प्रभावित हुए हैं। जिनकी कई एकड़ फसल को हाथियों ने रौंदकर मटियामेट कर दिया है। प्रारंभिक तौर पर 1 लाख रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। उधर कुदमुरा रेंज में हाथियों के वापस लौटने तथा जामनाला में डेरा जमाए जाने की सूचना मिलने पर कुदमुरा वन परिक्षेत्र अधिकारी के निर्देश पर वन विभाग का स्टाफ मौके पर पहुंचकर हाथियों की निगरानी में जुट गया है। आसपास के गांवों में मुनादी कराकर ग्रामीणों को सतर्क करने का काम शुरू कर दिया गया है।

Spread the word