श्रीराम के जयघोष के साथ शुरू हुई कोसगई से रथ यात्रा

कोरबा 18 जनवरी। श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पणअभियान से पहले जन जागरण शुरू किया गया है। कोरबा जिले में सात रथ यात्राएं प्रारंभ की जानी है। इसकी पहली यात्रा उल्लासमय वातावरण में कोसगई से प्रारंभ की गई।

राम मंदिर निर्माण निधि समर्पण जन जागरण अभियान के अंतर्गत कोरबा जिले में विभिन्न कार्यक्रम किए जा रहे हैं। विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों की भागीदारी इनमें हो रही है। धन संग्रह से पूर्व वातावरण निर्माण के लिए 7 स्थानों से रथ यात्राएं निकाली जा रही है। इस श्रृंखला में 16 जनवरी को मां कोसगईगढ़ मंदिर क्षेत्र से पूजा अर्चना के साथ प्रथम रथ यात्रा का शुभारंभ हुआ। पूर्ववर्ती छुरीकला जमीदारी राज परिवार के सदस्य मुख्य यजमान और विधायक ननकीराम कंवर, अशोक तिवारी, अन्य ग्रामीण सहयोगी के रूप में पूजा अर्चना में शामिल हुए। पुरोहित द्वारा विधि विधान से यहां देवी कोषगई का आवाहन करने के साथ यात्रा के लिए मंगलकामनाएं की गई। यात्रा के शुभारंभ अवसर को खास बनाने के लिए इस परिसर को केसरिया ध्वज पताका से सजाया गया था। इसके लिए विगत कुछ दिनों से लगातार तैयारी की जा रही थी। ग्रामीण क्षेत्र में राम मंदिर समर्पण निधि को लेकर लोगों में इस कदर उत्साह बना हुआ है कि, उन्होंने सभी तरफ “मेरे राम” नाम अंकित किया है । श्री राम के गुणगान से यहां का वातावरण धर्ममय हो उठा। धनगांव, कछार, अजगरबाहर, भट्गांव, सुनगुडा, कोरियाघाट के लोगों ने उपस्थिति दर्ज कराई। राज्यपाल शिक्षक अलंकरण से सम्मानित पंडित शिवराज शर्मा ने राम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान पर आधारित गीत को यहां पर अपना स्वर प्रदान किया। इसे अभियान गीत के रूप में शामिल किया गया है। इस गीत पर उपस्थित जन भावविभोर हो उठे।

जन जागरण समिति के अध्यक्ष अशोक तिवारी ने बताया कि पहली रथ यात्रा का शुभारंभ हो गया है। छह अन्य यात्राएं भिन्न-भिन्न शक्तिपीठ से आगामी दिनों में प्रारंभ होकर विभिन्न ग्रामों का भ्रमण करने के साथ 23 जनवरी को सभी यात्राएं ओपन थिएटर घंटाघर में पहुंचेगी। इससे पहले हनुमान मंदिर कोषाबाड़ी से विशाल यात्रा प्रारंभ होगी। समन्वय समिति के पदाधिकारी जुड़ावन सिंह ने जानकारी दी कि मकर संक्रांति से माघ पूर्णिमा तक प्रदेश में इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है लेकिन धन संग्रह ग्रामीण क्षेत्र में केवल एक ही दिन 31 जनवरी को होगा । प्रदेश के 20000 गांव तक संपर्क करने की योजना बनाई गई है ताकि वहां के लोगों का अंशदान राम मंदिर के लिए सुनिश्चित हो सके। रथ यात्रा के शुभारंभ अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता नारायण नामदेव, किशोर बुटोलिया, प्रमोद झा, योगेश जैन, संतोष देवांगन, हितानंद अग्रवाल, मिथिलेश दुबे, प्रेम दास,नरोत्तम, आनंद रैकवार कैलाश नाहक,राजीव सिंह, पंकज सोनी अनिल वरंदानी, विवेकानंद, सत्येंद्र दुबे,रामबिलास पाल,प्रकाश चहल, विनय परासर , मन्मथ शर्मा, चन्द्रशेखर देवांगन,तरुण मिश्रा, रामकिशोर श्रीवास्तव, शंकर माहेश्वरी, गजेन्द्र मानसर, आदित्य सिंह, ज्योति बुटोलिया, भारती चौरसिया, रीता श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के बंधू जन और मातृशक्ति की उपस्थिति रहे ।

कर्मा दल ने किया स्वागत

कोसगई से रथ यात्रा के शुभारंभ को लेकर क्षेत्रवासियों में अच्छा खासा उत्साह देखा गया सतरेंगा क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता धन सिंह कवर की प्रेरणा से कर्मा दल ने इस अवसर को उत्सवी रूप देने का प्रयास किया इस समूह में शामिल युवक और युवतियों ने रंगारंग प्रस्तुति के साथ रथ यात्रा का स्वागत किया । अंदाज़ कुछ ऐसा था कि शहरी क्षेत्र से यहां पहुंचे लोगों ने भी इनके साथ उत्साह दिखाया । अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे कर्मा दलों के द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी ।

Spread the word