सावधान, ये हैं ठगी के पांच नए तरीके, इनसे बचकर रहना है जरूरी

कोरबा 12 जनवरी। बदलते जमाने के साथ ठगी करने वाले बदल चुके हैं। ऐसे ठगों से बचने के लिए आपको भी कमर कसनी होगी। हम आपको बता रहे हैं ठगी के 5 नए तरीकों से बचने के उपाय।

*ठगी का पहला तरीका*
आपको आरबीआई के नाम फेक ईमेल ठगी करने के लिए भेजा जाता है। इस ईमेल में यूके में लगी किसी लॉटरी को पाने के लिए ईमेल के जरिए पैनकार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक नाम, ब्रांच और अकाउंट की जानकारी मांगी गई है।

ठग आपके बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल कर आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं। आरबीआई ने विज्ञापन जारी कर लोगों को चेताया है कि इस तरह के झांसे में कतई न फंसे। आरबीआई ने सलाह दी है कि किसी भी अनजान आदमी को अपने अकाउंट की जानकारी न दें। किसी के भी साथ किसी तरह की लॉटरी या धन पाने के लिए किसी भी तरह का पत्राचार न करें। आरबीआई के मुताबिक अगर आपके साथ ऐसा धोखा होता है तो सायबर सेल में इसकी शिकायत करें।

*ठगी का दूसरा तरीका*
एलआईसी बोनस ट्रांसफर का ऑफर। एलआईसी की पॉलिसी में बहुत लोगों का निवेश है इसका फायदा उठाकर कुछ लोग एलआईसी से बोनस के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं। एलआईसी ने लोगों को विज्ञापन के जरिए चेताया है कि एलआईसी के नाम पर आए कॉलर की पहचान और उनको आईआरडीए से जारी लाइसेंस को वेरिफाई करें। साथ ही कोई भी शिकायत होने पर co_crm_fb@licindia.com पर शिकायत करें।

*ठगी का तीसरा तरीका*
इंश्योरेंस रेगुलेटर आईआरडीए के नाम पर कॉल कर लोगों को इंश्योरेंस पॉलिसी बेचना। हम आपको बता दें कि आईआरडीए कोई इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं बेचता सिर्फ इंश्योरेंस कंपनियों को रेगुलेट करता है। अगर आपको ऐसी कोई शिकायत है तो आईआरडीए के टोल फ्री नंबर 155255 पर शिकायत करें।

*ठगी का चौथा तरीका*
नामी गिरामी कंपनियों के नाम पर ईमेल के जरिए नौकरी के ऑफर देना। ये लोग पहले नौकरी के ईमेल के नाम पर सारी जानकारी हासिल कर लेते हैं फिर नौकरी लगवाने के लिए लोगों से पैसों की मांग करते हैं। ऐसे किसी भी जॉब ऑफर मिलने पर सीधे उस कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से संपर्क करें।

*ठगी का पांचवां तरीका*
कलेक्टिव इन्वेस्टमेंट स्कीम के नाम पर भारी रिटर्न का वादा। अगर कोई कंपनी आपसे ऐसी स्कीम में निवेश करने के लिए कहती है तो पहले जांच करें कि वो सेबी में रजिस्टर है कि नहीं। अगर आपको कलेक्टिव इन्वेस्टमेंट स्कीम से कोई शिकायत है तो सेबी के टोल-फ्री नंबर 1800 266 757 पर कॉल करें।

ठगी के और भी कई तरीके हैं। इनसे बचने का सबसे कारगर उपाय है अपने पर भरोसा करें और शॉर्टकट से पैसा कमाने का लालच कतई ना करें।
सायबर सेल कोरबा द्वारा जनहित में जारी ….

Spread the word