दक्षिण रेलवे में 2438 पदों पर भर्ती.. आवेदन शुरू

दक्षिण रेलवे में 2438 पदों पर नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रेंटिस के रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवाई जा रही है। संपूर्ण जानकारी चेक करने के बाद आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

दक्षिण रेलवे वैकेंसी के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

रेलवे अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 22 जुलाई 2024 से प्रारंभ कर दिए गए हैं। जबकि आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 12 अगस्त 2024 शाम 5:00 बजे तक रखी गई है। निर्धारित समय सीमा के बाद किसी भी प्रकार के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

दक्षिण रेलवे वैकेंसी के लिए आयु सीमा

रेलवे अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष रखी गई है। जबकि अधिकतम आयु सीमा का निर्धारण 24 वर्ष किया गया है। आयु की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में विशेष छूट का प्रावधान दिया गया है। अभ्यर्थी आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

दक्षिण रेलवे वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

रेलवे अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के जनरल ओबीसी आवेदन कर्ता के लिए आवेदन ₹100 रखा गया है। जबकि एससी एसटी पीडब्ल्यूडी ईडब्ल्यूएस एवं महिला आवेदन कर्ता के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन तरीके से करना है।

दक्षिण रेलवे वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं 12वीं पास रखी गई है। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं एवं आईटीआई डिप्लोमा पास आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन 10वीं एवं आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकालकर दस्तावेज सत्यापन एवं मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

दक्षिण रेलवे वैकेंसी का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस पदों पर भर्ती का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन तरीके से भरने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले दक्षिण रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद रिक्रूटमेंट के बटन पर क्लिक करना है।
  • वहां पर अप्रेंटिस वेकेंसी 2024 – 25 का नोटिफिकेशन दिया गया है उसमें उपलब्ध जानकारी ध्यानपूर्वक चेक करना है।
  • उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • मांगी गई संपूर्ण जानकारी के साथ आवेदन फॉर्म भरना है।
  • आवश्यक दस्तावेज फोटो सिग्नेचर सहित अपलोड करना है।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट कर देना है।
  • एवं उसका एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रखें।

Southern Railway 2438 Recruitment Important Links

Official Notification:-Click Here

Apply Online:-Click Here

Spread the word