17 साल बाद टी20 विश्व कप जीता भारत.. जश्न में डूबा देश.. पर साथ आई दिल तोड़ने वाली खबर

बारबाडोस। टी20 विश्व कप के फ़ाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर टॉफी पर कब्ज़ा कर लिया है. बारबाडोस के ब्रिजटाउन में स्थित केन्सिंगटन ओवल में खेले गए मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जिसके बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए थे. इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 169 रन ही बना सकी और भारत ने इस खिताबी मुकाबले में 7 रन से जीत दर्ज की.

भारत 17 साल बाद बना टी20 विश्व कप चैंपियन

बता दें कि इस जीत के साथ भारत ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया. भारत ने इससे पहले 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. वहीं, भारत ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप जीता है. 13 साल बाद कोई विश्व कप जीता है. 2011 में भारत ने वनडे विश्व कप जीता था.

विराट कोहली ने किया टी-20 से संन्यास का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप में जीत की खुशी के साथ विराट कोहली ने भारतीय फैन्स का दिल भी तोड़ दिया. उन्होंने वर्ल्ड कप जीत के साथ ही मायूसी की खबर भी दी. इस स्टार बल्लेबाज ने यहां 76 रनों की धाकड़ पारी खेली थी, जो मैच विनिंग साबित हुई. विराट को इस जानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला. इस खिताब को स्वीकार करते हुए ही उन्होंने अपने करोड़ों फैन्स का दिल भी तोड़ दिया. विराट कोहली ने कहा कि यह मेरे करियर का आखिरी टी20 वर्ल्ड कप और भारत के लिए आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच था।

इसका मतलब साफ है कि विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट से अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है. उन्होंने चैम्पियन्स की तरह अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की पारी खेली. इस पूरे टूर्नामेंट में वह फ्लॉप चल रहे थे लेकिन फाइनल में उन्होंने 76 रनों की पारी तब खेली, जब भारत को उसकी सबसे ज्यादा दरकार थी.

विराट कोहली ने इस फॉर्मेट से तब संन्यास का ऐलान किया है, जब वह अपने खेल के शीर्ष पर हैं और उनकी फिटनेस और खेल अभी भी चुका हुआ नहीं लगता. भले इस टी20 वर्ल्ड कप में फाइनल से पहले विराट कोहली फ्लॉप रहे लेकिन वह अभी हाल ही में खत्म हुए IPL में शानदार लय में थे. उनकी फिटनेस जानदार है. फैन्स को रोहित शर्मा के संन्यास की अटकलें जरूर थीं. लेकिन विराट के संन्यास के कयास कोई नहीं लगा रहा था लेकिन उन्होंने यहां इतने बड़े मंच पर संन्यास का ऐलान कर सभी को हैरान कर दिया.

Spread the word