एक पखवाड़ा में कुसमुंडा फोरलेन निमार्ण कार्य होगा पूरा

कोरबा 14 जून। सवाल इस बात का है कि क्या अगले एक पखवाड़े के भीतर कुसमुंडा-तरदा फोरलेने के एक हिस्से में बाकी बचे कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा? पीडब्ल्यूडी की ओर से इस प्रकार के दावे लगातार किये जाते रहे हैं। रास्ते पर कई प्रकार की समस्याएं अधूरे कार्यों को लेकर बनी हुई है और लोग परेशान हैं।

कोयलांचल कुसमुंडा से इस फोरलेन का निर्माण 4 वर्ष पहले शुरू कराया गया है। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने सामाजिक उत्तरदायित्व गतिविधियों के अंतर्गत 200 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई है। इसके माध्यम से सडक विकास का काम चल रहा है। एसएमएस इंटरप्राइजेस नागपुर महाराष्ट्र इसकी क्रियान्वयन एजेंसी है जो लोक निर्माण विभाग की निगरानी में काम जारी रखे हैं। कई प्रकार की अड़चनों को दूर करने के साथ इस काम को गति दी गई लेकिन लंबा अरसा गुजरने पर भी कामकाज पूरा नहीं हो सका है। एसईसीएल के कोयला लोड वाहनों के साथ-साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट और अन्य वाहनों का संचालन भी इसी रास्ते पर निर्भर है। समस्या यह है कि इमलीछापर से सर्वमंगला तिराहे तक कई काम अधूरे हैं और कई जगह पैच छूटे हुए हैं। इनमें से पैच को भरने के काम को लेकर लोक निर्माण विभाग का दावा है कि जून के अंत तक हर हाल में इसे पूरा कर लिया जाएगा। जिस तरीके से कार्य चल रहा है और मानसून के सक्रिय होने में देरी नहीं है, इससे कई आशंकाएं भी बनी हुई है। ऐसे में निर्माण एजेंसी के सामने चुनौती है कि वह किस तरीके से अपने इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को महज 15 दिन में पूरा कर सके।

बताया गया कि पूर्व वर्षों में जन प्रतिनिधि और प्रशासन के बीच टकराव होने के कारण ठेका कंपनी को काम करने में काफी मुश्किलें पैदा हुई। ऐसे में टेंशन यहां तक बढ़ा कि किये गए काम के भुगतान के लिए एडियां रगडनी पड़ी। एसईसीएल कुसमुंडा के साइलो के नजदीक सडक के दूसरे सिरे का काम तकनीकी कारणों से विलंबित है। जबकि सर्वमंगला नगर जाने वाले रास्ते पर नहर पुल में फोरलेन के लिए नए पुल का निर्माण कराया जाना भी बाकी है। सिंचाई विभाग से जुड़ी परेशानियां दूर करने के बाद पुल का निर्माण होगा।

Spread the word