ओपन स्कूल की हायर सेकंडरी मुख्य और अवसर परीक्षा 21 से, हाईस्कूल की 1 जुलाई से होगी ऑनलाइन

कोरबा 6 जून। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की हायर सेकेंडरी व हाईस्कूल की मुख्य व अवसर परीक्षा की तिथि घोषित हो गई है।इस परीक्षा में जिले के 16 अध्ययन केन्द्रों से ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने वाले अभ्यर्थी शामिल होंगे। इन केन्द्रों से 12वीं व 10वीं की मुख्य परीक्षा में साढ़े नौ हजार अभ्यर्थी जिले के भाग लेंगे।

12वीं की परीक्षा 21 से 25 जून तक तो 10वीं की 1 जुलाई से 5 जुलाई तक होगी। इस अवधि में अभ्यर्थियों को उनके अध्ययन केन्द्रों से उत्तर पुस्तिका व प्रश्न पत्र निर्धारित तिथि को दिए जाएंगे। अभ्यर्थी जिस दिन उत्तर पुस्तिका प्राप्त करेंगे उसके 5 दिन बाद उसी अध्ययन केन्द्र में लिखित उत्तर पुस्तिका जमा करेंगे। यदि कोई परीक्षार्थी कोविड पॉजिटिव हो जाता है तो उसके द्वारा अधिकृत व्यक्ति को प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका मान्य दस्तावेज दिखाने पर संस्था से प्रदान की जाएगी।

एसएमएस से छात्रों को दी जाएगी जानकारीः-छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के मुख्यालय से परीक्षार्थियों को एसएमएस से प्रश्न.पत्र व उत्तर पुस्तिका वितरण की जानकारी दी जाएगीए ताकि सभी परीक्षार्थी एक साथ संस्था से प्राप्त कर सकें। अगर किसी को इसकी जानकारी एसएमएस से नहीं मिलती है तो वे वितरण के अंतिम तिथि को अध्ययन केन्द्र पहुंचकर प्राप्त कर सकेंगे।

इस तरह उत्तर पुस्तिका प्राप्त व जमा करनी होगीः-12वीं की परीक्षा 21 जून व 10वीं की 1 जुलाई से शुरू होगी। अभ्यर्थी अगर 21 जून को उत्तर पुस्तिका व प्रश्न पत्र प्राप्त करता है तो उसे 26 जून को उसी संस्था में लिखित उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी। इसी तरह 10वीं के छात्र अगर 1 जुलाई को प्राप्त करते हैं वे 6 जुलाई को जमा करेंगे।

जरूरत पर ए.4 साइज के पेपर का उपयोगः-हर परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका के 40 प्रतिशत के अनुपात में न्यूनतम एक पूरक उत्तर पुस्तिका दी जाएगी। किसी छात्र को दी गई पूरक उत्तर पुस्तिका के अलावा अतिरिक्त पूरक उत्तर पुस्तिका की जरूरत है तो वे ए.4 आकार के पेपर का उपयोग कर उस पर उत्तर लिख सकेंगे। इसे मूल उत्तर पुस्तिका में स्टेपल कर सुरक्षित जमा करना होगा। यह मान्य होगा।

Spread the word