जीरो ड्रॉप आउट ग्राम पंचायत बनाने बकावंड में सरपंच एवं पंचायत सचिवों की हुई बैठक

स्कूलों में नामांकन सहित बच्चों की नियमित शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने लिया संकल्प

जगदलपुर 13 जून 2024. कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. की मंशानुसार जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत को जीरो ड्रॉप आउट ग्राम पंचायत बनाने के उद्देश्य से बकावंड विकासखंड की समस्त ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंचायत सचिवों की बैठक का आयोजन बुधवार को अटल समरसता भवन बकावंड में किया गया। जिसमें पूरे विकासखण्ड के ग्राम पंचायतों अंतर्गत स्कूलों में नामांकन सहित बच्चों की नियमित शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए संकल्प लिया गया।

उक्त बैठक में एजेंडा के मुख्य चार बिंदुओं स्कूल में बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित करना, बच्चों की सीखने के स्तर में समुदाय का सहयोग, मूलभूत संसाधन सुविधा तथा आवश्यकता एवं मरम्मत सहित शाला प्रबंधन समिति की भूमिका एवं जिम्मेदारी को अवगत कराने पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सरपंच एवं पंचायत सचिवों से आग्रह किया कि समस्त पंचायत में मौजूद शासकीय स्कूल ग्राम पंचायत के ही हैं, उनकी बेहतर गुणवत्ता के लिए पंचायत को ही आगे आना होगा। साथ ही शिक्षा के महत्व को जानना-समझना होगा और इस आधार पर काम करना होगा। ग्राम पंचायत क्षेत्र का कोई भी बच्चा स्कूल से ड्रॉप आउट ना हो उसकी पढ़ाई निरंतर जारी रहे, तभी जीरो ड्रॉप आउट विकासखण्ड का निर्माण कर सकते हैं। जीरो ड्रॉप आउट ब्लॉक ही जीरो ड्रॉप आउट बस्तर जिले के निर्माण में सहायक होगा। वहीं आगामी 18 जून से शुरू होने वाले शिक्षा सत्र में शत-प्रतिशत बच्चों की कक्षा में उपस्थिति को भी सुनिश्चित करने के लिए जोर देते हुए इस दिशा में युवाओं का सहयोग लेने कहा। बैठक में ग्राम स्तर पर सीख गतिविधियों का वातावरण निर्मित कर बच्चों के रुचि अनुसार कार्यक्रम आयोजित किए जाने पर बल दिया गया। बच्चों को ग्राम पंचायत में होने वाली रचनात्मक गतिविधियों में शामिल करने, बच्चों के मध्य भाषण, वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं खेलकूद प्रतियोगिता भी आयोजित करने कहा गया, जिससे बच्चों का बौद्धिक विकास के साथ ही शारीरिक विकास को बढ़ावा मिल सके।

बैठक में चर्चा उपरांत सरपंच और पंचायत सचिवों द्वारा समूह विचार-विमर्श के माध्यम से शाला को बेहतर करने और उसका मूल्यांकन करने के बिंदु निकाले गए, जिसे समूह के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस दौरान सर्वसम्मति से सरपंच एवं पंचायत सचिवों द्वारा शाला के सर्वांगीण विकास के लिए विकासखंड स्तर पर प्रत्येक माह बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में बैठक में डीएमसी समग्र शिक्षा अखिलेश मिश्रा सहित बीईओ, बीआरसी, सभी संकुल समन्वयक तथा बकावंड विकासखंड के सरपंच और पंचायत सचिव और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Spread the word