शाला प्रवेश उत्सव की तैयारियो के संबंध में कलेक्टर डॉ. सिंह ने ली बैठक

जिले का हर बच्चा स्कूल जाए, ’नो स्कूल ड्राप आउट’ सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. सिंह

जे.एन. पाण्डेय स्कूल में 10वीं -12वीं कक्षा के परीक्षा पुनर्मूल्यांकन कार्यों का निरीक्षण भी किया

रायपुर 13 जून 2024. कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज प्रो. जे एन पांडेय शासकीय बहु उद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायपुर में चल रहे 10वीं -12वीं कक्षा के परीक्षा पुनर्मूल्यांकन कार्यो का निरीक्षण किया। परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकायें जाँच रहे शिक्षकों को कलेक्टर ने सावधानी से गुणवत्तापूर्वक जाँच करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने आज शाला प्रवेश उत्सव की तैयारियो के संबंध में भी संकुल श्रोत समन्वयकों, विकासखंड एवं ज़िला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक भी की। ग़ौरतलब है कि 18 जून से 10 जुलाई के बीच प्रदेश में शाला प्रवेश उत्सव मनाया जायेगा। इस उत्सव के दौरान स्कूलों में नये बच्चों का शाला प्रवेश होगा। बैठक में कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि हर बच्चा शाला प्रवेश करे, कोई भी बच्चा स्कूल ड्राप आउट ना रहे। उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा में संभव नवाचारों पर विशेष जोर दिया और अगर कोई शिक्षक अपने स्कूल में किसी प्रकार का नवाचार कर रहे हो तो उसे सभी के साथ साझा करने के निर्देश दिए।

लगेगा चिल्ड्रन मार्केंट, समर कैम्प में बच्चों की बनायी कला कृतियों को मिलेगा बाजार- कलेक्टर ने बैठक में कहा कि आगामी दिनों के शहर में दो दिन का चिल्ड्रन मार्केट लगाया जाएगा। इसके लिए जरूरी तैयारियां और स्थान चिन्हांकित करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए। विगत दिनों जिले में आयोजित हुए समर कैम्पों में बच्चों द्वारा बनाये गये उत्पादों और कला-कृतियों को इस चिल्ड्रन मार्केट में बिक्री के लिए रखा जाएगा। इससे एक ओर बच्चों की कला-कृतियों को बाजार उपलब्ध होगा वहीं दूसरी ओर छोटे बच्चें रचनात्मक गतिविधियों के प्रति प्रोत्साहित भी होंगे। कलेक्टर ने कहा कि इस पूरे आयोजन से बच्चो में बाहरी जीवनशैली के बारे में जानकारी मज़बूत होगी, बच्चें समय और पैसों की मूल्यों को समझ सकेंगे।

ग्रामीण संकुल सिलतरा के शाला संकुल समन्वयक श्री गुपेन्द्र ने बताया कि वह अपने संकुल केंद्र में बच्चों का प्रारंभिक से ही मूल्यांकन कर के उनके शैक्षणिक विकास पर ज़ोर देते हैं और साप्ताहिक एवं मासिक रूप से उनकी विकास दर जाँचते हैं। इसके किए पहले की अपेक्षा वर्तमान में विकास, को जाँचा जाता है। संकुल समन्वयक ने बताया कि हर बच्चा बिना अटके पढ़ सके, बोल सके, लिख सके, इसी प्रयास के साथ विभिन्न गतिविधियां कराई जा रही हैं।

कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि हमारा फ़ोकस बेसिक शिक्षा पर ज़्यादा रहे हर बच्चों में यह गुण हो कि वह धारा प्रवाह बोल सके, पढ़ सके, लिख सके किसी विषय वस्तु को समझ सके। ज़िला पंचायत सीईओ श्री विश्वादीप ने कहा कि प्रवेश उत्सव से पूर्व स्कूलों के लंबित सिविल कार्यों को पूर्ण करा लिया जाए बारिस का मौसम को ध्यान में रखते हुए लीपाई पोताई के साथ ही छतों की आवश्यकतानुसार मरम्मत करा लिया जाए। बैठक के दौरान ज़िला शिक्षा अधिकारी श्री विजय खंडेलवाल, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Spread the word