ओडिशा: मोहन चरण माझी चुने गये विधायक दल के नेता.. कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

केवी सिंहदेव और प्रभाती परिदा को मिला उप मुख्यमंत्री का पद

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल की सरकार को पराजित कर सत्ता में आई भाजपा अपने पहले मुख्यमंत्री के तौर पर क्योंझर के विधायक मोहन चरण माझी का चयन किया है. आज भाजपा विधायक दल ने नेता के तौर पर मोहन माझी को चुना. मोहन माझी 12 जून को दो उप मुख्यमंत्री केवी सिंहदेव और प्रभाती परिदा के साथ शपथ ग्रहण करेंगे.

बता दें कि भाजपा विधानसभा चुनाव में 147 में से 78 सीटें जीतकर पहली बार ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है. मुख्यमंत्री के लिए नाम पर मुहर लगाने के लिए भाजपा विधायक दल की पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव की मौजूदगी में मंगलवार को हुई. बैठक में आदिवासी नेता माझी को चुना. माझी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे

माझी ने अपने राजनीतिक जीवन का सफर 1997 में सरपंच के रूप में चुने जाने के साथ शुरू किया था. पहली बार 2000 में क्योंझर से राज्य विधानसभा के लिए चुने गए थे. हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में मोहन चरण माझी ने बीजू जनता दल की मीना माझी को 7 हजार मतों के अंतर से पराजित किया है. मोहन माझी को चुनाव में जहां 50,955 मत मिले, वहीं मीना माझी को 43,904 मत मिले थे.

इसके पहले मोहन माझी ने 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेडी के माधबा सरदार को महज 1124 वोटों के अंतर से हराया था. मोहन माझी को 72,760 मत मिले थे, जबकि माधबा सरदार को 71,636 मत मिले थे. उसके पहले 2014 में बीजेडी के अभिराम नाइक ने मोहन चरण माझी को 8676 वोटों के अंतर से पराजित किया था. अभिराम नाइक को 55,959 को मत मिले थे, वहीं मोहन माझी को 47,283 को मत मिले थे.

बात करें उप मुख्यमंत्रियों की तो केवी सिंहदेव पटनागढ़ के पूर्व शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं. सिंहदेव ने छठी बार अपनी सीट से जीत हासिल की है. उन्होंने पूर्ववर्ती बीजद-भाजपा गठबंधन सरकार में मंत्री के रूप में भी काम किया था. वहीं प्रभाती परिदा निमापाड़ा से पहली बार विधायक बनी हैं. इससे पहले उन्होंने ओडिशा में भाजपा की महिला शाखा की अध्यक्ष के रूप में काम किया था.

Spread the word