दलालों से रहे सावधानः आसानी से बन रहे राशन कार्ड

कोरबा 15 अपै्रल। खाद्य सुरक्षा अधिकार के अंतर्गत लोगों को खाद्यान्न की सुविधा सरकार की ओर से दी जा रही है। इसमें एपीएल और बीपीएल दोनों ही श्रेणी के लोगों को शामिल किया गया है। निर्धारित प्रक्रियाओं के साथ राशन कार्ड आसानी बन रहे हैं। कहा गया है कि लोग नए राशन कार्ड बनाने से लेकर उनमें आवश्यक संशोधन के लिए प्रक्रियाओं का पालन करें और दलालों से दूर रहें।

कोरबा जिले में राशन कार्ड बनाने का काम पारदर्शिता से हो रहा है। शहरी क्षेत्र में नगरीय निकाय और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायतों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। वर्तमान में जीवित राशन कार्डों के अलावा उन मामलों में जिनमें किसी कारण से लोग अब तक सुविधा से वंचित हैं, उन्हें लाभान्वित करने के लिए विकल्प खुले हुए हैं। बताया गया कि निकाय क्षेत्र में उपभोक्ताओं को निर्धारित प्रपत्र के साथ आवेदन करना है। पंचायत के लिए भी यही प्रक्रिया है, केवल प्लेटफार्म अलग है। नियमों की जानकारी संबंधित स्तर से लोगों को उपलब्ध करायी जा रही है। सभी बिंदुओं पर काम होने और सत्यापन के बाद संबंधित अभ्यर्थी को राशन कार्ड जारी किये जा रहे हैं। इस मामले में और किसी प्रकार की उलझन नहीं है।

सूचनाएं मिली है कि विभिन्न क्षेत्रों में राशन कार्ड बनवाने के नाम पर कई बिचौलिए सक्रिय हैं जो लोगों की जानकारी की कमी होने अथवा दूसरे कारण से उन्हें झांसा देने के साथ मोटी चपत लगा रहे हैं। लगातार इस प्रकार के मामले सामने आ रहे हैं। सरकारी तंत्र ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने पारदर्शी व्यवस्था बनाकर रखी हुई है और इसके अंतर्गत दलालों की कोई भूमिका नहीं है उनसे बचकर रहें। शहरी क्षेत्र में नगरीय निकाय और ग्रामीण क्षेत्र के मामलों में जनपद पंचायत से हमारे पास राशन कार्ड के लिए आवेदन प्राप्त होते हैं और उक्तानुसार इन्हें जारी किया जाता है। वितरण की व्यवस्था भी संबंधित निकाय व जनपद की है। खाद्य विभाग की भूमिका पूरे मामले में सीमित है।

Spread the word