कोसाबाड़ी से सीतामढ़ी चौक तक श्रद्धालुओं की भीड़, झांकियों में दिखी भारतीय संस्कृति की झलक
सुरक्षा व्यवस्था में रहे 10 बड़े अफसर सहित 400 जवान

कोरबा 10 अपै्रल। हिंदू नववर्ष के अवसर पर मंगलवार को शहर में अभूतपूर्व शोभायात्रा निकाली गई। दो अलग-अलग स्थान कोसाबाड़ी हनुमान मंदिर व सीतामढ़ी चौक रामजानकी मंदिर से निकाली गई यात्रा में डेढ़ से दो किलोमीटर तक श्रद्धालु की भीड़ रही। ढलती शाम के बीच अंधेरे को चीरती हुई सजावट की चकाचौंध रोशनी में झांकियों को देखने के लिए मानो पूरा शहर सड़क में उतर आया। हर कोई भगवा रंग में रंगा नजर आ रहा था। शहर के दोनों छोर में लगभग 10 किलोमीटर दूरी चल रही रैली में क्या महिला क्या पुरूष क्या युवा सभी रामधुन में थिरक रहे थे। हर कोई इस अद्भुत क्षण का साक्षी बनने के लिए आतुर रहा। श्रद्धालु इस पल को अपने जेहन में सदैव के लिए समेट लेना चाह रहे थे।

हिंदू नव वर्ष की शोभायात्रा को देखने लिए प्रतीक्षारत शहर वासियों इंतजार की घड़िया उस समय समाप्त हुई जब सड़क में हिंदुत्व लहर उमड़ पड़ी। आयोजन को मूर्त रूप देने के लिए माह भर से तैयारी की जा रही थी सर्व हिंदू समाज के तत्वाधान में कोसाबाड़ी से शोभायात्रा शाम पांच बजे निकाली गई। धुमाल बैंड की के साथ अगवाई निकाली गई शोभायात्रा झांकियों की विविधता रही। देवी देवता वेष धरे बच्चें व युवाओं की नयनाभिराम झांकी को देख कर ऐसा लग रहा था जैसै भगावन शंकर, श्रीराम बजगरंग बली, भारत माता शहर की धरती पर उतर आए हों। कोसाबाड़ी से निकली झांकी घंटाघर, बुधवारी, सीएसईबी से होते हुए टीपी नगर मार्ग से चलकर टैगोर उद्यान में समाप्त हुई। दूसरी शोभा यात्रा रामजानकी मंदिर सीतामढ़ी से शुरू हुई। इसमें में भी झांकियांे की विविधता देखी गई। जिसमें दक्षिण भारत की तितली नृत्य , काली का रौद्र रूप, वाराणसी के शिव अघोरी दल, राम दरबार, लक्ष्मी, काली, सरस्वती की त्रिशक्ति विविध देवी देवताओं की सजीव झांकियां शोभायात्रा की शोभा ने शोभायात्रा में चार चांद लगाया। आयोजन को मूर्तरूप देने में बड़ी संख्या में सर्व हिंदू समाज के लोग शामिल हुए। शहर के मुख्य मार्ग और चौक चौराहे रोशनी से जगमगा उठे हैं।

हिंदू नववर्ष का भव्यता के साथ स्वागत सत्कार करने के लिए भव्य शोभायात्रा का आयोजन जिले में भर में चर्चा का विषय बना रहा। जात-पात, राजनीति, छोटे-बड़े के भेद को भुलाकर समग्र हिंदुओं को एकजुटता के सूत्र में बांधने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में हिंदू धर्मावलंबियों में बढ़चढ़ कर उत्साह देखा गया। शोभायात्रा सीतामढ़ी स्थित श्री राम-जानकी मंदिर में भव्य पूजा-अर्चना उपरांत प्रारंभ हुई। इसके बाद पुराना बस स्टैंड, रेलवे क्रासिंग, पावर रोड पहुंची। सुनालिया चौक में काले कपड़ों के बीच की गई विशेष साज-सज्जा देखते ही बन रहा था। शहर के प्रत्येक चौक चौराहे में शोभायात्रा के ठहरने की व्यवस्था की गई थी। शोभात्रा ट्रांसपोर्ट नगर चौक जैसे ही पहुंची युवाओं का उत्साह दोगुना हो गया। काफी देर तक थिरकने के बाद युवाओं की रैली नया बस स्टैंड पहुंचकर समाप्त हुई। इस दौरान रास्ते भर प्रसाद एवं भोग का वितरण किया जाता रहेगा। शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। व्यापारी व सामाजिक संगठनों के द्वारा शोभायात्रा में शामिल लोगों के लिए स्वल्पाहार, शरबत-पानी आदि की व्यवस्था की गई। शोभा यात्रा लिए कोरबा शहर को भगवान के लाइटिंग कट आउट, झंडे तोरन एवं लाइट एवं झालर से सजाया गया था। आयोजन में शामिल होनेे के लिए जिले भर से दूर दराज के लोग पहुंच थे। पांच बजे से शुरू हुई शोभायात्रा रात एक बजे तक चली।

शोभायात्रा के दौरान युवतियों जमकर उत्साह देखने को मिला। डीजे में चल रही रामधुन पर थिरकते हुए युवतियों ने नववर्ष का आनंद लिया। पहले हिंदू क्रांति सेना के भगवाधारी बहनों ने बाइक रैली निकाली। कोसाबाड़ी चौक से निकली रैली घंटाघर, सीएसईबी चौक होते हुए टीपी नगर चौक पहुंची। चौक में जयश्रीराम और हर हर महादेव गूंज के साथ उनका स्वागत किया गया। रैली यहां फिर रवाना होकर पुराना बस स्टैंड होते हुए सीतामढ़ी राम जानकी मंदिर में समाप्त हुआ। रैली के माध्यम से बहनों ने शहर वासियों को शोभायात्रा शुरू होने का संकेत दिया। युवाओं ने भी कार और बाइक रैली निकालकर हिंदुत्व एकता का परिचय दिया।

हिंदू नव वर्ष के अवसर पर शहर के दो अलग-अलग हिस्से में शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान अप्रिय स्थिति से निपटने व्यापक स्तर पर पुलिस व्यवस्था की गई। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी की अगुवाई में लोगों को जाम से बचाने और यातायात को सामान्य बनाए रखने के लिए पहले से ही अलग रूट निर्धारित कर दिया गया था, वहीं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी 400 जवानों की तैनाती कोसाबाड़ी से लेकर सीतामढ़ी के मध्य की गई है। इसके साथ ही 10 राजपत्रित अधिकारियों, थाना व चौकी के प्रभारी समेत महिला व पुरुष पुलिसकर्मी पूरे समय मुस्तैद रहें। अतिरिक्त बल भी सुरक्षा के लिए तैनात किया गया। कार्यक्रम शुरू होने से पहले ड्रोन कैमरा से निगरानी जिला पुलिस प्रशासन ने शुरू कर दी थी।

Spread the word