हाथियों के दल ने ग्रामीण क्षेत्रों में रौंदी फसल

कोरबा 01 अपै्रल। वनमंडल कोरबा के कुदमुरा रेंज में पड़ोसी धरमजयगढ़ वनमंडल से अचानक पहुंचे हाथियों ने बीती रात रेंज के गीतकुंवारी व श्यांग नामक गांव में 9 ग्रामीणों की धान की फसल को रौंद दिया। जिससे संबंधितों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।

जानकारी के अनुसार तीन हाथियों ने बीती रात कुदमुरा वन परिक्षेत्र की सीमा में प्रवेश किया और दो अलग-अलग स्थानों पर पहुंचकर उत्पात मचाते हुए 9 ग्रामीणों के खेतों में लहलहा रहे धान की रबी फसल को रौंद दिया। जानकारी के अनुसार गीतकुंवारी में पहुंचकर एक हाथी ने चार ग्रामीणों की फसल को नुकसान पहुंचाया वहीं श्यांग में पहुंचे दो हाथियों ने पांच ग्रामीणों की फसल को क्षतिग्रस्त कर दिया है। पीडित ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी आज सुबह मौके पर पहुंचे और नुकसानी का आंकलन करने के साथ ही रिपोर्ट तैयार की। वहीं आसपास के गांव में मुनादी कराकर ग्रामीणों को सतर्क करने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

ग्रामीणों से कहा जा रहा है कि क्षेत्र में एक बार फिर हाथियों की दस्तक हो गई है अत: वे इनसे दूरी बनाए रखें। उधर कटघोरा वनमंडल अंतर्गत केंदई रेंज के कापानवापारा व जातामाटी गांव में 31 हाथियों को दल अभी भी मौजूद है। हाथियों के इस दल ने अभी कोई बड़ा नुकसान नहीं पहुंचाया है फिर भी वन विभाग सतर्कता बरतते हुए हाथियों की लगातार निगरानी में जुटा हुआ है।

Spread the word