वन विभाग की टीम ने फर्नीचर मार्ट में मारा छापा, कीमती अवैध लकड़ी जप्त

कोरबा 06 फरवरी। वन-विभाग की टीम ने जिले के चौतमा वन परिक्षेत्र अंतर्गत मागामार में संचालित एक फर्नीचर मार्ट में छापामार बड़ी मात्रा में सागौन, बीजा व साल प्रजाति की चिरान लकड़ी जप्त की है। जप्त लकडिृयों की कीमत लाखो रूपए में बताई जा रही है। आरोपी के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

जानकारी के अनुसार वन विभाग के अधिकारियों को मुखबिर से सूचना मिली थी कि चौतमा वन परिक्षेत्र के मानिकपुर जंगल परिसर में स्थित ग्राम मागामार में दिर्गा भवन चौहान पिता जयराम चौहान नामक व्यक्ति फर्नीचर मार्ट का संचालन करता है। उसके द्वारा बड़े पैमाने पर जंगल से इमारती लकडियों को काट कर उसे चिराग बनाकर अपने घर में छिपा रखा है। और कुर्सी खिडकी दरवाजा सहित अन्य साजो समान बनाकर खपाने की फिराक में है। मुखबिर की सूचना को गंभीरता से लेते हुए वन परिक्षेत्र अधिकारी दिनेश कुर्रे ने वरिष्ठ अधिकारियों से सर्च वांरट लेकर अपने स्टाफ को छापामार कार्रवाई करने का निर्देश दिया । रेंजर के निर्देश पर पहुंचे वन-विभाग की टीम ने जब तलाशी ली तो फर्नीचर मार्ट दुकान के पीछे दिर्र्गा चौहान के घर से बड़े पैमाने पर इमारती लकडियों की खेप बरामद हुई।

आरोपी द्वारा उक्त लकडियों से खिडकी कुर्सी दरवाजा सहित अन्य समान तैयार किए जा रहे थे। लकडियों के संबंध में दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा तो वह दस्तावेज नही दिखा सका । जिस पर वनविभाग की टीम ने लकडियों की जप्ती कार्रवाई करते हुए आरोपी के विरूद्ध भारतीय वन अधिनियम की धाराओं के तहत मामला बनाकर आगे की शुरू कर दी है। छापे के दौरान जप्त लकडियों में सागौन, चिरान 47 नग, बीजा 6 नग तथा साल 12 नग कुल 0.938 घन मीटर लकड़ी शामिल है।

Spread the word