पोलियो की विदाई करने 5 वर्ष तक के बच्चों को दिए गए ड्रॉप्स

कोरबा 03 मार्च। देश को पोलियो मुक्त बनाने को लेकर अभियान पर काम हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरबा जिले में राष्ट्रीय पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत आज शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स दिए। छूटे हुए बच्चों को अगले 2 दिन में या सुविधा दी जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग ने आईसीडीएस और कुछ सामाजिक संगठनों का सहयोग लेकर इस अभियान को गति दी। सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ आंगनवाड़ी केंद्र, सामुदायिक भवन सहित रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने की व्यवस्था की गई। इसके लिए दवा की उपलब्धता कर्मचारियों को एक दिन पहले ही कर दी गई थी और उन्हें संबंधित स्थान पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा गया था। कुछ स्थानों पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने पल्स पोलियो टीकाकरण का शुभारंभ किया जबकि अनेक स्थानों पर कर्मचारियों ने औपचारिक रूप से इसकी शुरुआत की। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले में 175000 से ज्यादा बच्चों की पहचान की गई है जो इस आयु सीमा के दायरे में आते हैं।

प्राथमिकता के अंतर्गत पहले ही दिन 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स दिया जाना है। इन सबके बावजूद अगर जो बच्चे आज इस अभियान से वंचित रह जाएंगे उन्हें अगले दो दिवस घर पहुंच सुविधा कराई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि बीते वर्षों में पोलियो के नए कैस जिले में नहीं आए हैं, यह अपने आप में उत्साहजनक है। फिर भी कई कारणों से बोनस के रूप में पोलियो टीकाकरण अभियान को जारी रखा गया है ताकि संभावित आशंकाओं को दूर किया जा सके।

Spread the word