बाघ दिवस के अवसर पर बाघों के संरक्षण से संबंधित लघु नाटिका आयोजित

कोरबा 31 जुलाई। भारत में बाघों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। बढ़ते शहरीकरण और सिमटते जंगलों ने बाघों से उनका आशियाना छीन लिया है। मानव ने भी बाघो के साथ क्रूरता बरतने में कोई कसर नही छोड़ी है । बाघ पारिस्थितिक पिरामिड तथा आहार श्रृंखला में सबसे बड़ा उपभोक्ता है।

बात हाईस्कूल स्याहीमुड़ी की प्राचार्य फरहाना अली ने स्कूल परिसर मे भुंइया इको क्लब के तत्वावधान में आयोजित बाघ दिवस के अवसर पर कही। उन्होने कहा कि विश्व वन्यजीव कोष के अनुसार पूरे विश्व मे लगभग चार हजार बाघ बचे हैं, जिनमे सबसे ज्यादा तीन हजार छह सौ बाघ भारत मे हैं। इको क्लब प्रभारी प्रभा साव एवं पुष्पा बघेल की उपस्थिति में बाघ दिवस के अवसर पर बाघों के संरक्षण से संबंधित स्लोगन एवं लघु नाटिका प्रस्तुत की गई। छात्रों द्वारा बाघ का मुखौटा एवं बाघ का ड्रेस पहनकर बाघों के साथ हो रही बर्बरता को दिखाने का प्रयास किया गया।

जिसमें गरिमा, आरती, शशांक,पीयूष, गणेश, रिमझिम,लक्ष्मी, नितिन, मंदाकिनी, दुर्गेश्वरी, जान्हवी ने इसमें सक्रिय सहभागिता निभाई। प्रभा साव ने बताया कि बाघ को दुनिया की सबसे बड़ी बिल्ली होने की प्रतिष्ठा हासिल है। उन्होंने बताया कि बाघ का वैज्ञानिक नाम पैंथेरा टाइग्रेस है। रायल बंगाल टाइगर सबसे बड़ा टाइगर हैं। पिछली शताब्दी में सभी जंगली बाघों में से 97 प्रतिशत गायब हो गए थे ।अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस का उद्देश्य इस संख्या को बिगडऩे से रोकना है। 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें आंशिक सफलता मिली है। व्याख्याता पुष्पा बघेल ने बताया कि बाघों के विलुप्त होने का कारण उनकी खाल नाखून दांत के लिए अवैध शिकार वनों की अंधाधुंध कटाई, शिकार की कमी तथा उनके आवास को नुकसान पहुंचाना है। कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्रों ने बाघों के संरक्षण की शपथ ली। इस अवसर पर संकुल स्याहीमुड़ी के प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला तथा हाई स्कूल के विद्यार्थी, शिक्षक कमला साहू, सीमा पटेल,रुकमणी पाटकर,सरोजिनी उईके, प्रभा गुप्ता एवं तनुप्रिया देवांगन उपस्थित थे।

Spread the word