ग्राम्य भारती महाविद्यालय में किया गया पौधारोपण

कोरबा 30 जुलाई। कोरबा जिलान्तर्गत शासकीय ग्राम्य भारती महाविद्यालय हरदीबाजार के रासेयो इकाई के तत्वावधान में महाविद्यालय परिसर में राष्ट्रव्यापी मेरी माटी-मेरा देश जन जागरण अभियान के तहत एक वृहद पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण में लगे अनेक गुमनाम योद्धाओं तथा कारगिल विजय दिवस के वीरों की शहादत को नमन करते हुए महाविद्यालय के एनएसएस उद्यान, बोटैनिकल गार्डन, कार्यालय भवन समेत कुल 7 स्थानों पर एसईसीएल गेवरा प्रबंधन से प्राप्त आम, अमरूद, जामुन, बेल, शीशम इत्यादि लगभग 50 पौधों का रोपण किया तथा इनके देखभाल का प्रण लिया गया। इसके अलावा कटिंग एंड ग्राफ्टिंग कलम बांधना विधि से महाविद्यालय के लगभग 200 गमलों में फूल के पौधों का भी रोपण किया गया। इसमें मुख्य रूप से बोगेनविलिया, गुलाब, गुड़हल इत्यादि सम्मिलित हैं।

मौके पर उपस्थित रासेयो के कार्यक्रम अधिकारी प्रो.अखिलेश पांडे ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रकृति हमारी मां जैसी ही है तथा प्रतिदीप्त प्रकाश का निर्माण कर, बारिश के पानी का संरक्षण कर, पानी की अपव्यय कम कर, ऊर्जा संरक्षण कर तथा बिजली की खपत कम करके, हम पर्यावरण की वास्तविकता को बनाए रखने के मुहिम की ओर एक सुदृढ़ कदम बढ़ा सकते हैं। प्राचार्य डॉ. शिखा शर्मा के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम को सफल बनाने में रासेयो के मनीष पैकरा, दुर्गेश कुंभकार, अखिलेश कुमार, संजय कश्यप, जीत प्रकाश, अमित कुमार, समीर, गायत्री, दर्शना, चित्ररेखा, उजाला, भावना, भारती कुंभकार एवं अन्य स्वयंसेवकों की भूमिका अहम रही।

Spread the word