महिला सरपंच के बचे हुए मुआवजा को रोकने की मांग

कोरबा 30 जुलाई। ग्राम पंचायत रलिया की सरपंच की कारगुजारी से ग्रामीण काफी परेशान है। दरअसल मुआवजा के चक्कर में महिला सरपंच उसी स्थान पर फिर से घर बनवा रही है जिसका उसने पूर्व में मुआवजा प्राप्त किया है । इस मामले की शिकायत के रलिया उपसरपंच ने क्षेत्रीय महाप्रबंधक सहित शासन प्रशासन के अधिकारियों से की है।

आपको बता दें कि कोयला खदान के विस्तार के लिए ग्राम रलिया का अधिग्रहण किया गया है । वर्तमान में मुआवजा व नौकरी वितरण का कार्य किया जा रहा है। लेकिन अधिक मुनाफा पाने के चक्कर में ग्राम रलिया की सरपंच एसईसीएल के अधिकारियों से सांठगांठ कर उसी स्थान को कोल कंपनी को फिर से बेचने के फिराक में लगी हुई है। उपसरपंच का आरोप है कि महिला सरपंच ग्रामीणों का भयादोहन भी करती है। भोले-भाले ग्रामीण कई मर्तबा महिला की दबंगई का शिकार भी हुए हैं। यही कारण है कि कोई सरपंच के खिलाफ कुछ भी बोलने से परहेज करता है। जिसका बेजा फायदा महिला सरपंच अब उठाने लगी है। लेकिन इस बार महिला सरपंच के खिलाफ उपसरपंच ने आवाज उठाई है उन्होंने महिला सरपंच के बचे हुए मुआवजा को रोकने की भी मांग अधिकारियों से की है।

बहरहाल मुआवजा के फेर में एक ही जमीन के कई मालिक बनाने के मामले तो हमेशा प्रकाश में आते हैं। लेकिन यह पहली मर्तबा है जब एक स्थान को दो बार कोल कम्पनी को बेचने कोशिश की जा रही है। देखना होगा कि इस मामले में एसईसीएल सहित शासन प्रशासन के अधिकारी क्या कार्रवाई करते हैं।

Spread the word