फोरलेन प्रभावितों को नहीं मिला मुआवजा, 16 जुलाई को विधायक कंवर करेंगे चक्काजाम

कोरबा 13 जुलाई। विधायक व पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने कहा कि फोरलेन व भारतमाला सड़क के प्रभावितों को अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। निजी जमीन को शासकीय जमीन बता कर टालमटोल की नीति अख्तियार की जा रही है। क्षेत्रवासियों की नौ सूत्रीय मांग लेकर 16 जुलाई को तहसील मुख्यालय बरपाली में सांकेतिक चक्काजाम किया जाएगा।

भाजपा कार्यालय दीनदयाल कुंज में पत्रकारों से चर्चा करते हुए विधायक कंवर ने कहा कि रामपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत के विभिन्न समस्याएं बरकरार है। समय-समय पर ग्रामीणों द्वारा अवगत कराने के बाद भी समस्याओं का निराकरण नहीं हो सका है। इसलिए आंदोलन का रास्ता अख्तियार करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि दोपहर दो से शाम पांच बजे तक चक्काजाम किया जाएगा। इसके बाद भी समस्या का निदान नहीं किया गया, तो अनिश्चितकालीन आंदोलन किया जाएगा। ग्रामीणों की मांग रखते हुए विधायक ने कहा कि कोरबा-चांपा फोर लेन सड़क निर्माण के प्रभावितों की निजी जमीन को शासकीय भूमि बताकर उचित मुआवजा नही दिया जा रहा है। इसी तरह उरगा. पत्थलगांव भारत माला प्रोजेक्ट के लिए निर्धारित किसानों को मुआवजा की विसंगति को दूर नहीं की गई है।

उरगा स्थित खनिज विभाग जांच नाका को कीचड़ एवं धूल प्रदुषण से मुक्त करने, वर्ष 2021 में धान खरीदी के चार किस्त की राशि का अविलंब प्रदाय करने, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए नि:शुल्क अनाज जनवरी 2023 से जुलाई 2023 तक का प्रदाय करने, लैको के भू-विस्थापितों को नौकरी प्रदान करने, किसानों की मांग अनुसार खाद-यूरिया डीएपी प्रदाय करने व केचुआ खाद के नाम पर गुणवत्ताहीन खाद की अनिवार्यता हटानेए जल जीवन मिशन अंतर्गत स्वीकृत एवं अतिरिक्त प्रस्तावित कार्यो को समय पर पूर्ण करने, विद्युत विभाग करतला कनिष्ठ यंत्री भूपेन्द्र राठौर को रामपुर विधानसभा से बाहर पदस्थ करने, करतला व भैंसमा में नए कनिष्ठ यंत्री पदस्थ करने तथा बरपाली सरगबुंदिया, रेल्वे कोयला साइडिंग तत्काल बंद करने की मांग रखी गई है। समस्या का निदान नहीं किया जाता है, तो आगे भी आंदोलन किया जाएगा। सांकेतिक चक्काजाम करते हुए प्रशासन को एक माह का अल्टीमेटम दिया जाएगा। इस दौरान भाजपा जिला उपाध्यक्ष आकाश सक्सेना, बरपाली मंडल के अध्यक्ष प्रदीप पटेल, करतला मंडल अध्यक्ष नटवर शर्मा, उरगा मंडल अध्यक्ष कुल सिंह कंवर, कुदमुरा मंडल अध्यक्ष लक्ष्मी श्रीवास व गढ़उपरोड़ा मंडल अध्यक्ष धनसिंह कंवर भी उपस्थित रहे।

Spread the word