तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि, तापमान में आई गिरावट

कोरबा 29 अप्रैल। लगातार बदल रहे मौसम के रूख के कारण अंचल में परिस्थितियां परिवर्तित हो रही हैं। दोपहर के बाद तापमान में घटत के साथ शाम तक कालचक्र कुछ अलग ही नजर आ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से इस तरह से नजारे जिले में बने हुए हैं। उत्तर पूर्वी तेज हवाओं और तटीय इलाकों में बने सिस्टम के कारण रात में यहां तेज बारिश हुई। जमकर ओले भी गिरे। इसके साथ एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज हुई है।

पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में दो दिन पहले बारिश के साथ ओले गिरने की घटनाएं दिन में हुई। बिल्कुल यही स्थिति औद्योगिक जिले में 48 घंटे बाद निर्मित हुई लेकिन रात्रि में। शुक्रवार को दोपहर बाद से ही मौसम ने अंगड़ायी ली। अंतराल के साथ इसमें और ज्यादा बदलाव हुआ। ऐसे में कयास लगाया जाने लगा कि अगले कुछ घंटे दिक्कत भरे हो सकते हैं। मध्य रात्रि से तेज हवाओं के बीच बारिश का सिलसिला शुरू हुआ। कोरबा शहर और उपनगरीय क्षेत्र में बैशाख महीने की यह सबसे तेज बारिश रिकार्ड की गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने महसूस किया कि इससे पहले हवा की रफ्तार भी बहुत ज्यादा थी और इसका रोमांच डरावना था। इसी दौरान गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली ने वातावरण को भयभीत किया। कुछ देर बाद ओलावृष्टि का क्रम शुरू हो गया। कहीं चने के आकार के तो कहीं आंवला के बराबर ओले गिरे।

थोड़ी ही देर में सड़कें और जमीनी क्षेत्र ओले से पट गया। रात्रि में जागरूक लोगों ने विशेष दिलचस्पी लेकर ऐसे नजारों को अपने मोबाईल में कैद किया। इस मामले के वीडियो बनाए और फोटो भी ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आज सुबह से सीजन की पहली ओलावृष्टि के ये नजारे छाये हुए हैं। जानकारी मिली है कि कोरबा जिले के बड़े हिस्से में इस घटना ने अपना प्रभाव डाला। पता चला कि किसानों के अलावा अन्य लोगों के द्वारा खेतों और बाडिय़ों में लगायी गई बागवानी फसलों को ओलो ने काफी नुकसान पहुंचाया है। फसलों का क्षेत्र ओला वृष्टि की मार नहीं सह सका और चौपट हो गया। संबंधित लोगों को इन कारणों से काफी नुकसान झेलना पड़ा है। खासतौर पर व्यवसायिक आधार पर सब्जी उत्पादन करने वाले वर्ग को काफी उम्मीदें थी।

जानकार बताते है कि ओलावृष्टि आमतौर पर तेज तूफान के साथ होती है। ओलों के निर्माण के लिए आवश्यक बादल क्यूम्यलोनिम्बस बादल हैं। ये बादल सतह से उठने वाली गर्म हवा के साथ लंबवत विकसित होते हैं। यदि सतह पर चलने वाली ठंडी हवा गर्म हवा के एक अन्य द्रव्यमान से मिलती है, तो यह वृद्धि का कारण बनेगी क्योंकि यह कम घनी होती है।

Spread the word