मुआवजा की मांग को लेकर सिंचाई विभाग के खिलाफ ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

कोरबा 09 फ रवरी। कोरबा जिले के कटघोरा क्षेत्र अंतर्गत मसुरिहा जलाशय प्रभावित किसान पिछले 15 वर्ष से मुआवजा पाने कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं। आरोप लगाते हुए बताया की कई बार शिकायत के बाद भी उन्हें मुआवजा नहीं मिल पाया है। इसके अलावा ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ भी नहीं मिल रहा है। इसे लेकर उन्होंने भाजपा अन्य पिछड़ा वर्ग जिला उपाध्यक्ष उत्तम पटेल के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया। मौके पर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर दो बिंदु में कार्रवाई की मांग की।

कटघोरा विधानसभा अंतर्गत पाली विकासखंड के ग्राम मुरलीए मसुरिहा में जल संसाधन विभाग ने 25 किसानों की उपजाऊ भूमि को अधिग्रहित किया है, जहां मसुरिहा जलाशय का निर्माण किया गया है। जलाशय को बने 15 वर्ष हो चुके हैं, मगर प्रभावित एक भी किसान को मुआवजा प्रदान नहीं किया गया है। प्रभावित किसानों में दादू सिंह, जागेश्वर, मंगल सिंह, पवार छत सिंह कंवर, गुमान सिंह, चंद्रभान सिंह, हर कुमार, पदम सिंह, करताल सिंह, पवन सिंह, नारायण, जनक राम सहित अन्य किसान शामिल हैं। उनका कहना है कि कई बार इसकी शिकायत भी कर चुके हैं। 1 वर्ष पूर्व भी प्रदेश के मुख्यमंत्री को कलेक्टर के माध्यम से ज्ञापन सौंप चुके हैं, परंतु प्रभावितों को आज तक मुआवजा नहीं मिला है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी उन्हें नहीं मिला है, जबकि पूर्व में उक्त योजना का लाभ अनेक हितग्राही उठा चुके हैं। इस संबंध में प्रभावितों ने अपनी समस्याओं से भाजपा अन्य पिछड़ा वर्ग जिला उपाध्यक्ष उत्तम पटेल को अवगत कराया था।

प्रभावितों के साथ सुभाष चौक में धरना प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन सौंपकर 2 बिंदु पर शीघ्र कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है। प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों का कहना है कि इसके बाद भी अगर विभाग मुआवजा प्रदान करने गंभीर नहीं होता है तो फिर उन्हें उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होना होगा।

Spread the word