चोरों के निशाने पर मोबाइल टावर, पावर केबल और महंगे सामानों की चोरी


कोरबा 18 जनवरी। अपराधिक तत्वों के द्वारा मोबाइल टावर को लगातार निशाना बनाने के साथ महंगे सामानों की चोरी की जा रही हैं। शहर और उपनगरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों से चोरी का सिलसिला बना हुआ है। निजी टेलीकॉम कंपनियों को इन घटनाओं में अब तक लाखों की चपत लग चुकी है।

जानकारी के अनुसार जिले में पिछले कुछ महीनों में चोर गिरोह के द्वारा अलग.अलग क्षेत्र में घटनाओं को अंजाम देने के साथ टेलीकॉम कंपनी जियो और एयरटेल के मोबाइल टावर को टारगेट किया गया है। उपभोक्ताओं को मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी बेहतर तरीके से प्राप्त हो इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा 3 से 4 किलोमीटर के रेंज में टावर खड़े किए गए हैं। इनकी स्थापना करने के साथ संचालन के लिए मौके पर महंगे इलेक्ट्रॉनिक सामान के अलावा जनरेटर रखे गए हैं। इनकी उपयोगिता कंपनी के साथ.साथ उपभोक्ताओं को सर्विस प्रोवाइड करने के मामले में बनी हुई है। इन संसाधनों को निशाना बनाने के साथ लगातार मौके से चोरी चकारी की जा रही है। कनकी के निकट जपेली गांव में दिन पहले चोरों ने एक मोबाइल टावर को टारगेट किया और यहां से बैटरी बैंक की चोरी कर ली। इससे ठीक पहले कलेक्ट्रेट कोरबा उसके नजदीक इससे एक मोबाइल टावर से पावर केबल की चोरी की गई। कोरबा शहरी क्षेत्र के साथ राजगामार और दूसरे इलाकों में भी इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम देने के साथ यहां से लाखों के सामानों को पार कर दिया गया। जबकि तकनीकी कारणों से विद्युत आपूर्ति बाधित होने के विकल्प में सेवाओं को जारी रखने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा अपने टावर क्षेत्र में उच्च क्षमता के जनरेटर लगाए गए हैं। वैकल्पिक तरीके से इनके संचालन के लिए मौके पर रखे जाने वाले डीजल की चोरी भी अराजक तत्वों के द्वारा की जा रही है। इन कारणों से टेलीकॉम कंपनियों के अभियंता से लेकर उनका मैदानी अमला बेहद परेशान है।

चोरी की घटनाओं ने टेलीकॉम कंपनियों की परेशानी को जमकर बढ़ा दिया है। बार-बार हो रही घटनाओं के कारण प्रबंधन का सिरदर्द बना हुआ है। नीचे की स्तर पर काम करने वाला वर्ग भी बेहद दबाव में है। ऐसे बन गए हैं कि उरगा पुलिस थाना के अंतर्गत लैंको पावर प्लांट के पास एक टेलीकॉम कंपनी ने चोरों की हरकतों से तंग आकर निगरानी के लिए मौके पर टेंट लगाया है और वहां पर कर्मचारी दिन और रात में अपनी सेवा दे रहे है।

Spread the word