मोदी कैबिनेट की बैठक में हुए कई बड़े फैसले.. 285 रुपये प्रति क्विंटल गन्ना मूल्य निर्धारित.. रोजगार क्षेत्र में लिए गए ये निर्णय

नई दिल्ली, 19 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की हुई बैठक में अहम निर्णय लिया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि सरकार ने तीन और हवाई अड्डों का परिचालन निजी हाथों में सौंपने का फैसला किया है। जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम् हवाई अड्डों का परिचालन निजी कंपनियों को सौंपने के प्रस्ताव को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है।

इससे नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधीनस्थ कंपनी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को एकमुश्त 1,070 करोड़ रुपये की आमदनी होगी। साथ ही यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में भी सुधार होगा। जावडेकर ने बताया कि सार्वजनिक जन भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर लीज पर इन हवाई अड्डों का संचालन, प्रबंधन, रखरखाव और विकास आदि का अधिकार निजी कंपनियों को सौंपा जायेगा। यह लीज 50 साल के लिए होगा। अभी इन तीनों हवाई अड्डों का परिचालन एएआई के पास है।

मोदी कैबिनेट ने 10 प्रतिशत तक चीनी तैयार करने वाले गन्ने का (रिकवरी रेट) लाभकारी मूल्य 285 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। जिस गन्ने से 9.5 प्रतिशत चीनी तैयार होगा उसका मूल्य 270 रुपये प्रति क्विंटल होगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए कहा कि जिस गन्ने का रिकवरी दर 11 प्रतिशत होगा उसका मूल्य साढे 28 रुपये प्रति क्विंटल अधिक होगा । उन्होंने बताया कि लाभकारी गन्ना मूल्य घोषित किये जाने का लाभ करीब एक करोड़ किसानों को होगा

सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को अब अलग-अलग परीक्षा नहीं देनी होगी। सरकार ने गैर राजपत्रित पदों और बैंकों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय भर्ती एजेन्सी के गठन का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।

केन्द्रीय कार्मिक और पेंशन मामलों के मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने रोजगार के इच्छुक उम्मीदवारों की सुविधा के लिए क्रांतिकारी और रोजगार के क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार किया है। इससे भर्ती, चयन प्रक्रिया और प्लेसमेंट की प्रक्रिया बेहद आसान हो जायेगी।

उन्होंने कहा कि इससे निम्न वर्ग के उम्मीदवारों को विशेष रूप से फायदा होगा। साथ ही कहा कि अभी एसएसी, आईबीपीएस और आर आरबी केवल तीन एजेन्सियों को इसके दायरे में लाया गया है बाद में इसमें अन्य भर्ती एजेन्सियों को भी शामिल किया जायेगा। इस एजेन्सी का उद्देश्य उम्मीदवारों को अलग अलग परीक्षाओं के जाल से छुटकारा दिलाना और भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाना है।

Spread the word