हैरान करती तीन साँप की तस्वीर, जाने, इसे किसने जारी की सोशल मीडिया में

नई दिल्ली 17 अक्टूबर: एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें तीन सांप दिख रहे हैं और ऐसा लग रहा है मानों वे बहुत गुस्से में दिख रहे हैं। लेकिन जब इसकी सच्चाई का पता चला तो सोशल मीडिया यूजर हैरान रह गए। ये सांप नहीं बल्कि एक कीट है जो दिखने में बेहद खतरनाक दिख रहा है लेकिन वह खतरनाक नहीं बल्कि बहुत ही साधारण कीट है।

दरअसल, इस तस्वीर को एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है। इस यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा कि जैसा कई बार कुछ चीजें दिखती हैं, वैसी होती नहीं हैं। यह पता चला कि ये सांप की तिकड़ी नहीं बल्कि कीट-पतंग हैं। इस कीट का नाम एटाकस एटलस है जिसे एटलस मॉथ के नाम से भी जाना जाता है। यह सबसे बड़े ज्ञात लेपिडोप्टेरा में से एक है। इस कीट प्रजाति में तितलियां और पतंगे भी शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक, एटाकस एटलस दुनिया की सबसे बड़ी तितलियों में से एक है और अपने वयस्क चरण में एक लक्ष्य के साथ केवल दो सप्ताह तक रहता है। अंडे देना और सांप के रूप में दिखकर उनकी रक्षा करना उसका काम है। हालांकि जब इस कीड़े को खतरा महसूस होता है तो शिकारियों को डराने के लिए यह सांप के सिर की तरह दिखने वाले पंख फड़फड़ाता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह कीट ज्यादातर एशिया में पाया जाता है। फिलहाल जैसे ही यह फोटो वायरल हुआ, लोग इसपर कमेंट करने लगे और सोचने लगे कि यह कौनसा सांप है। यह अलग बात है कि सांप ना होकर यह एक कीट निकला।

Spread the word