हालत सामान्य होने तक कोल इंडिया नहीं करेगी कोयले की कोई भी ई-नीलामी

नई दिल्ली 17 अक्टूबर। देश में कोयले की कमी से बिजली उत्पादन प्रभावित होने को देखते हुए कोल इंडिया लिमिटेड ने अपनी सहायक कंपनियों से हालात सामान्य होने तक ऊर्जा क्षेत्र को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों के लिए कोयले की ई-नीलामी न करने को कहा है।

यह घटनाक्रम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि बिजली संकट के मद्देनजर घटते कोयले के स्टॉक को फिर से मेंटेन करने के लिए बिजली क्षेत्र को कोयले की सप्लाई को प्राथमिकता दी जा रही है। कोल इंडिया ने हाल में अपनी सहायक कंपनियों को पत्र लिखकर यह सलाह दी है।

दूसरी ओर उल्लेखनीय है कि एस ई सी एल बिलासपुर की खदानों से लंबे समय से गैर विद्युत उद्योगों को कोयला आपूर्ति लगभग ठप्प है। सूत्रों की मानें तो सामान्य दिनों की अपेक्षा इन खदानों से 50 फीसद से भी कम कोयला आपूर्ति की जा रही। डीओ होल्डर्स का कहना है कि उन्हें लंबे समय से कम कोयला दिया जा रहा। जो कोयला दिया जा रहा है उसकी भी गुणवत्ता बेहद खराब है। खदानों में रोड सेल को देने के लिए पर्याप्त स्टाक ही नही है। इसलिए किसी भी तरह केवल खानापूर्ति करने के साथ काम चलाया जा रहा है। यही नहीं संबंधित पार्टी के पास कोयला भेजे जाने पर गुणवत्ता परीक्षण के बाद कोयला रिजेक्ट कर भुगतान में कटौती की जा रही। रोड सेल से कोयला नहीं मिलने का असर छत्तीसगढ़ के 250 लघु उद्योगों के अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के उद्योगों पर पड़ रहा है।

Spread the word