कोरबा: अनेक किसान नहीं बेच पाए हैं धान, प्रशासन को बताई समस्या

कोरबा 30 जनवरी। शासन के स्पष्ट निर्देश के बावजूद अनेक किसानों को सहकारी समिति में समर्थन मूल्य पर धन विक्रय से वंचित होना पड़ा गया है। किसानों ने समिति प्रबन्धक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

जानकारी का अनुसार विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा अंतर्गत ग्राम पंचायत जटगा में आदिवासी सहकारी समिति धान खरीदी केंद्र संचालित है, जिसमें दर्जनों ग्राम के किसानो की धन खरीदी की जाती है, जबकि राजस्वअधिकारी कर्मचारियों द्वारा प्रदत जांच प्रतिवेदन उत्पादन प्रमाण पत्र किसानों को दी गई थी। कृषक हीरासिंह, घासीसिंह, मनरूप सिंह, धिरपालसिंह, श्रीपाल सिंह, कृपाल सिंह, आनंद सिह, ज्योति कुवर, स्वरूपसिह आदि कई किसानों द्वारा लगातार धान खरीदी अवधि के बीच दर्जनों बार खरीदी केंद्र का चक्कर काटते रहे किंतु जटगा धान खरीदी प्रभारी नारायण सिंह मरकाम के द्वारा आज-कल टोकन देने के नाम पर गुमराह कर शासन के जन कल्याणकारी योजना, धान विक्रय से वंचित कर दिया। इस बात की शिकायत को लेकर अमझर व आसपास के दर्जनों किसानों ने एस डी एम तथा तहसीलदार कार्यालय पोंडी उपरोड़ा पहुंचे थे। किंतु संबंधित अधिकारियों के क्षेत्रिय दौरा पर होने के कारण पीड़ित किसानों की मुलाकात नहीं हो पाई, जिसके कारण किसानों को निराश होकर बैरंग घर वापस लौटना पड़ा। सभी किसानों ने धोखेबाज समिति प्रबंधक नारायण सिंह मरकाम पर उचित कार्रवाई की मांग प्रशासन से की है।

इस प्रकार से शासन प्रशासन की जनहित योजनाओं को मज़ाक बना रहे जिम्मेदार अधिकारी प्रबंधक की लापरवाही की शिकायत के बाद इस पर कार्यवाही होता है या मामले को जाँच में लेकर रफ़ा-दफ़ा कर दिया जाता है, यह देखने वाली बात है। फिलहाल किसानों में भारी आक्रोश व्याप्त है।

Spread the word