सब्जी उत्पादन करके जिले के किसान लाखों में कमा रहे मुनाफा.. अन्य किसान भी सब्जियों की खेती की ओर हो रहे आकर्षित

जिला प्रशासन द्वारा उन्नत खेती तकनीक, बीज आदि मुहैया कराकर किया जा रहा सहयोग

कोरबा 01 जनवरी 2021. जिले के किसान धान के अलावा सब्जियों की खेती करके भी मुनाफा कमा रहे हैं। धान की खेती से होने वाले फायदे ने किसानों को ज्यादा आर्थिक लाभ कमाने सब्जियों की खेती की ओर आकर्षित किया है। सब्जी उत्पादन से होने वाले लाभ ने अन्य किसानों को भी सब्जियों की खेती करने की ओर प्रोत्साहित किया है। किसानों को सब्जी उत्पादन के माध्यम से आर्थिक स्वावलंबी बनाने के लिए जिला प्रशासन भी सहायता कर रहा है। उद्यानिकी विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत सब्जी बीज, मल्चिंग, फैंसिंग तथा ड्रिप तकनीक किसानों को मुहैया करवाये जा रहे हैं। आधुनिक और उन्नत तकनीक से खेती करने के कारण किसानों की सब्जी उत्पादन अधिक हो रही है। अधिक उत्पादन से किसानों को अच्छी आवक हो रही है जिससे किसान तथा उनके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही हैं।
विकासखण्ड पाली के ग्राम रैंकी के किसान श्री हरेलूराम पटेल लगभग पांच हेक्टेयर जमीन में सब्जी उत्पादन कर रहे हैं। हरेलूराम ने बताया कि मैं परम्परागत धान की खेती करता था। औसत उपज होने के कारण मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी जिससे मुझे कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। हरेलूराम ने कहा कि उन्नत तकनीक से खेती करने और सब्जी उत्पादन बढ़ाने के लिए उद्यानिकी विभाग से संपर्क किया। उद्यानिकी विभाग से विभिन्न योजनाओं और तकनीकी मार्गदर्शन का लाभ प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि जिला खनिज न्यास संस्थान, राष्ट्रीय बागवानी मिशन तथा राज्य पोषित योजना अंतर्गत मुझे लौकी, करेला, भिण्डी, तरोई, बरबट्टी, टमाटर बीज की सहायता मिली। मैनें एक एकड़ में लौकी, करेला, बरबट्टी की खेती की जिससे मुझे अच्छी आमदनी प्राप्त हुई। शासन की योजनाओं से मुझे खेती करने में उत्साह मिला जिससे आज पांच एकड़ में टमाटर की खेती कर रहा हूं।

हरेलूराम ने आगे बताया कि सब्जी की खेती करने से पिछले साल लगभग एक लाख की आय प्राप्त हुई थी। इस वर्ष अभी तक दो लाख की आमदनी हो चुकी हैं तथा रबी मौसम समाप्त होते तक लगभग 50 हजार और अतिरिक्त आय होने की सम्भावना है। हरेलूराम ने सब्जी उत्पादन करके अच्छी मुनाफा कमा कर अपने परिवार के स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया है। खुद अच्छी आमदनी कमाकर वह दूसरे किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत का काम कर रहे हैं।
इसी प्रकार विकासखंड करतला के ग्राम चैनपुर निवासी श्री भुनेश्वर सिंह भी लगभग चार हेक्टेयर जमीन पर सब्जी उत्पादन कर रहे हैं। सब्जी उत्पादन करके उन्होंने लाभ तो कमाया ही, उसके आगे सब्जी उत्पादन व्यवसाय बढ़ाने के लिए दो एकड़ से शुरू करके आज दस एकड़ जमीन में सब्जी की खेती कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुराने तकनीक से खेती करने से औसत आय होती थी। अधिक उत्पादन बढ़ाने के लिए उद्यानिकी विभाग से योजना का लाभ और तकनीकी मार्गदर्शन प्राप्त किया। भुनेश्वर सिंह बताते हैं कि उद्यानिकी विभाग से राष्ट्रीय बागवानी मिशन, राज्य पोषित योजना के अंतर्गत मुझे बरबट्टी, फूलगोभी, पत्तागोभी, टमाटर, करेला एवं भिण्डी बीज प्राप्त हुआ। विभाग ने फेंसिंग, मल्चिंग, पावर स्प्रेयर के साथ तकनीकी मार्गदर्शन भी दिया। उन्होंने बताया कि सब्जी की खेती से पिछले साल लगभग दो लाख रूपए की आय प्राप्त हुई थी। भुनेश्वर सिंह इस सीजन में अभी तक चार लाख रूपए की आय प्राप्त कर चुके हैं तथा सीजन खत्म होने तक साढ़े चार लाख और आय प्राप्त होने की सम्भावना जताई है। भुनेश्वर सिंह सब्जी उत्पादन से मुनाफा कमा कर आसपास के किसानों के साथ अपनी खेती से मुनाफा कमाने की तकनीक को साझा भी कर रहे हैं।

Spread the word