तीजा और गणेश चतुर्थी पर्व में हर तरफ उत्साह की झलक

कोरबा 06 सितंबर। परिवार की समृद्धि और पति के दीर्घायु होने की कामना से हिन्दू महिलाओं ने आज हरितालिका तीजा व्रत पर उपवास रखा है। शाम के बाद वे रेत या मिट्टी से तैयार शिव-पार्वति की प्रतिमा का पूजन अर्चन करेंगी। जबकि कल गणेश चतुर्थी को विघ्रविनाशक विराजेंगे। दो दिवसीय उत्सव के कारण बाजार में चहल-पहल के रंग बने हुए है। हर तरफ उत्साह की झलक नजर आ रही है।

सनातन परंपरा के अंतर्गत हरितालका व्रत लंबे समय से किया जा रहा है। हिन्दू महिलाएं आस्था के साथ इसे भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया को करती है। कई प्रकार की पूजन सामाग्री के साथ इस पर्व के लिए तैयारी की गई है। कोरबा नगर सहित जिले में पर्व ने अपनी रंगत की छाप छोड़ी है। शाम 6.30 बजे के बाद से रात्रि तक यह पूजा संपन्न होगी। तीजा को लेकर बाजार में विभिन्न प्रकार की सामाग्रियों के साथ-साथ परंपरागत चीजों की पूछपरख रही। कल सुबह तीजा का विसर्जन होगा और इसके कुछ घंटे बाद विघ्र विनाशक भगवान गणेश की प्रतिमांए स्थापित होंगी। चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक यह उत्सव जारी रहेगा। शहर और जिले में बड़ी संख्या में छोटी-बड़ी प्रतिमाएं स्थापित करने के साथ उनके प्रति श्रद्धा समर्पित होगी। आयोजकों ने इस हेतु तैयारी की है। उत्सव के दृष्टिकोण से विभिन्न क्षेत्रों में सजावटी सामानों की दुकानों में खूब रौनक रही। कारोबारियों ने बताया कि समय के साथ इस प्रकार की चीजों में कई बदलाव किये गए हैं।

गणेश चतुर्थी को लेकर आज कोरबा के सीतामढ़ी, संजय नगर, सीएसईबी चौक पीएचरोड के अलावा कटघोरा और दीपका में मूर्तिकारों के अस्थाई कैंप में काफी भीड़ दिखाई दी। यहां पर प्रतिमाओं को लेने के लिए लोगों की पहुंच बनी हुई है। किसी ने बड़ी प्रतिमाओं के आर्डर पहले से दे रखें है तो लघु स्तर पर आयोजन करने वालों को प्रतिमाएं त्वरित रूप से उपलब्ध हो रही है। मूर्ति निर्माण के क्षेत्र में कई वर्षों से लोग कोरबा में काम कर रहे हैं, जिन्होंने बताया कि तमाम तरह की चुनौतियों के बीच लोगों की आस्था कम नहीं हुई है। इसके बलबूते ही हम जैसे कई लोगों की आजीविका बेहतर तरीके से सुनिश्चित की है।

Spread the word