शिक्षा और स्वास्थ्य सामाजिक व्यवस्था की बुनियादी जरुरत – अमर अग्रवाल

कोनी में सर्व सुविधायुक्त मल्टी स्पेशलिटी सुपर हॉस्पिटल और राज्य स्तरीय कैंसर चिकित्सा अनुसंधान केंद्र से लोगो को मिलेगी बेहतर सुविधा – अमर अग्रवाल

बिलासपुर. शिक्षा और स्वास्थ्य सामाजिक व्यवस्था की बुनियादी जरूरत हैं,देश और राज्य की तरक्की में सभी को शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य अवसंरचना का विशेष महत्व होता है। हमारी संस्कृति परिवेश और नागरिकों की जरूरत के अनुसार शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधा की व्यवस्था करना सरकार की जिम्मेदारी होती है। स्व. अटल जी ने सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत की, कालांतर में राइट टू एजुकेशन कानून से सभी को शिक्षा अवसर मिल सका। मोदी जी के कार्यकाल में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रभावी क्रियान्वन के परिणाम आने वाले वर्षों में दिखाई देंगे। उक्त बातें शिक्षा और स्वास्थ्य पर संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्व मंत्री एवं नगर विधायक अमर अग्रवाल ने कही। मालूम हो डिजिटल तकनीक पर आधारित फेसबुक लाइव के जरिए नागरिकों से सीधे सवांद कर श्री अमर अग्रवाल चर्चा, सुझाव और रिफार्म के लिये पहल करते आ रहे है। उन्होंने बताया बिलासपुर में सर्व सुविधायुक्त मल्टी स्पेशलिटी सुपर हॉस्पिटल निर्माणाधीन है, राज्य स्तरीय कैंसर चिकित्सा अनुसंधान केंद्र से बिलासपुर एवं आसपास के क्षेत्र के नागरिकों बेहतर सुविधाएं मिल सकेगी। भाजपा सरकार के कार्यकाल में डॉक्टरों और टेक्निकल की कमी पर फोकस किया गया। महतारी एक्सप्रेस से संस्थागत प्रसव को बढ़ावा मिला, मातृ मृत्यु दर और नवजात बच्चों की होने वाली मृत्यु दर में उल्लेखनीय कमी आई। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत के माध्यम से गरीबों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच सकी है तथापि लोगों की आवश्यकता के अनुरूप रिफॉर्म्स के लिए सतत प्रयास किये जा रहे है।

श्री अमर अग्रवाल ने कहा सार्वभौमिक शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान ,नवाचार, व्यापकता के साथ नीति निर्माण एवं क्रियान्वयन वैश्वीकरण के प्रतिस्पर्धी दौर में जरूरी है, इसी क्रम में देश में आईआईटी और आई आईं एम की प्रत्येक राज्य में शुरुआत की जा रही है और छत्तीसगढ़ में भी आईआईटी और एम्स की सुविधा मिल सकी। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विश्व स्तरीय गुणवत्तापूर्ण पाठ्यक्रम का संचालन विभिन्न विश्वविद्यालय में किया जा रहा है, जिससे उद्योग और सेवा क्षेत्र में युवाओं के भागीदारी बढ़ी है एवम विदेशो में कार्यरत भारतीय युवा भी देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के साथ नागरिकों की सहभागिता जरूरी है, तभी सरकारी योजनाओं का वास्तविक प्रतिफल प्राप्त हो सकेगा। संवाद कार्यक्रम के दौरान श्री अमर अग्रवाल ने शहर की विभिन्न समस्याओं के संबंध में नागरिकों के सुझाव को अमल में लाने के लिए आश्वस्त किया। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने T20 विश्व कप फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम की विजयी होने की कामना करते हुए खेल प्रेमियों को अपनी शुभकामनाएं दी।

Spread the word