मकान में तराई के दौरान करंट से ग्रामीण की मौत

कोरबा 13 मई। कुटेलामुड़ा गांव में आज सुबह करंट की चपेट में आने से 31 वर्षीय ग्रामीण की मौत हो गई। आनन-फानन में उसे अस्पताल लाया गया लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला। कटघोरा पुलिस ने परिजनों की सूचना पर 174 सीआरपीसी के अंतर्गत मर्ग कायम किया है।

जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर यह घटना हुई। शारदा पाल ने इस मामले को लेकर बताया कि कुटेलामुड़ा में कंवर परिवार के द्वारा मकान बनाया जा रहा है। पहले हिस्से की छत ढलाई के बाद यहां पानी की तराई की जा रही है। आज सुबह इस काम को शंकर सिंह कंवर पिता सकुर सिंह कर रहा था। छत के हिस्से के पास से ही सीएसईबी की सर्विस लाइन गई हुई है। संबंधित केबल कवर्ड नहीं था। पानी डालने के दौरान शंकर सिंह का संपर्क खुले हुए केबल से हो गया। जिसके साथ ही वह करंट की चपेट में आने से छटपटाने के साथ झुलसकर गिर पड़ा। उसके चिल्लाने की आवाज सुनकर परिजन और आसपास के लोग हरकत में आए। मामला समझ में आने के साथ आनन-फानन में उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। पीडित पक्ष ने कटघोरा आरक्षी केंद्र में इस मामले को लेकर सूचना दी है। पुलिस ने मर्ग कायम करने के साथ आगे कार्रवाई करने की बात कही है।

करंट से मौत के मामलों में कई प्रकार के तथ्य सामने आते रहे हैं। लेकिन मूल बात यही है कि लापरवाही इसमें सबसे बड़ा कारण होता है चाहे वह किसी पक्ष से क्यों न जुड़ा हो। बिजली कंपनी के द्वारा शहरी क्षेत्र में आपूर्ति वाली लाइन को कवर्ड किया गया है। यही काम ग्रामीण क्षेत्रों में भी हुआ है। कहीं-कहीं सर्विस लाइन के केबल में समस्याएं हैं और इसी की अनदेखी भारी पड़ जाती है।

Spread the word