आजादी का अमृत महोत्सवः-कचरा अलग करों अमृत दिवस कैम्पेन का हुआ आयोजन, बस्ती-बस्ती पहुंची निगम की स्वच्छता टीम

कोरबा 30 सितम्बर। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में नगर पालिक निगम केारबा द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आज कचरा अलग करो अमृत दिवस कैम्पेन का आयोजन किया गया। वार्ड एवं बस्तियों में निगम की स्वच्छता टीम ने पहुंचकर घरों से निकलने वाले सूखे व गीले कचरे के स्त्रोत पृथकीकरण का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया तथा मौके पर ही कचरा अलग करने की प्रक्रिया को बताया, कैम्पेन के दौरान स्वसहायता समूह की सदस्यों व आमनागरिकों की भागीदारी विशेष रूप से रही।

शासन के निर्देशानुसार भारत की आजादी के 75वें वर्ष और इन वर्षो में भारत की उपलब्धियों का उत्सव मनाने के लिए कैम्पेन आयोजित किए जा रहे हैं। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा शासन द्वारा निर्धारित पृथक-पृथक विषयों पर कैम्पेन आयोजन की तैयारियांॅ पूर्ण कर कैम्पेन का आयोजन प्रारंभ कर दिया गया है, इस हेतु आयुक्त श्री शर्मा ने निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए कैम्पेनों के सफल संचालन के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में ’’ कचरा अलग करो अमृत दिवस ’’ कैम्पेन का आयोजन किया गया। कैम्पेन के तहत निगम के स्वच्छता निरीक्षक, सुपरवाईजर, स्वच्छता दीदियांॅ, महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों सहित स्वच्छता टीम ने वार्ड एवं बस्तियों में पहुंचकर घरो, दुकानों से उत्सर्जित सूखे व गीले के कचरे के स्त्रोत पृथकीकरण का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया। उन्होने स्थल पर ही कचरे को अलग-अलग संग्रहित कर पृथक-पृथक डस्टबिन में रखा एवं सूखे व गीले कचरे के अंतर्गत आने वाले अपशिष्ट को वर्गीकृत कर इसकी जानकारी उपस्थित नागरिकों को दी।

कचरे का स्त्रोत पृथकीकरण अवश्य करे – आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने आमनागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि घरों व दुकानों से निगम हुए सूखे व गीले कचरे को पृथक-पृथक डस्टबिन में संग्रहित करें, निगम द्वारा डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण की व्यवस्था संचालित की जा रही है, अतः डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण हेतु जब स्वच्छता दीदियांॅ आपके घर पहुंचे तो उनके रिक्शे में ही अपशिष्ट को दें, कचरे को सड़क, नाली या सार्वजनिक स्थानों में न डालें, शहर को साफ-सुथरा रखने में अपना सहयोग दें।

Spread the word