कोयला कर्मियों का चार अक्टूबर को होगा बोनस निर्धारण

कोरबा 30 सितम्बर। कोयला खदान में कार्यरत कर्मियों को बोनस प्रदान करने की प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है। आगामी चार अक्टूबर को प्रबंधन ने श्रमिक संगठन के साथ बैठक करने की तिथि निर्धारित की है। पिछले वर्ष से इस बार ज्यादा राशि मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

नवरात्र पर्व की शुरूआत की साथ ही दुर्गा पूजा शुरू हो जाएगी और 15 अक्टूबर को दशहरा का पर्व के पहले कोल कर्मियों को बोनस भुगतान करने प्राविधान रहा है। आगामी सात अक्टूबर से नवरात्र पर्व शुरू हो जाएगा, इसके पहले प्रबंधन ने श्रमिक संघ प्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर बोनस निर्धारण करने की तैयारी कर रहा है। इधर श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने भी प्रबंधन से पत्र मिलने के बाद अपने स्तर पर बोनस की राशि आपसी सहमति से तय करने जुट गए हैं। चारों श्रमिक संघ प्रबंधन के समक्ष एकजूटता से प्रस्ताव रखेंगे। बोनस की राशि कितनी तय होगी, यह बैठक में निर्धारित होगा। श्रमिक संघ प्रतिनिधियों का प्रयास है कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार ज्यादा बोनस का भुगतान कर्मियों को किया जाए। श्रमिक नेताओं का कहना है कि कोरोना काल में कोयला कर्मियों ने लगातार ड्यूटी कर उर्जा की जरूरत को पूरा करने कोयला उत्पादन किया। इसलिए उन्हें बोनस अधिक मिलना चाहिए। संभावना जताई जा रही है कि श्रमिक संघ प्रतिनिधि इस बार 95 हजार रुपये बोनस प्रदान करने का प्रस्ताव प्रबंधन के समक्ष रखेंगे।

यहां यह बताना लाजिमी होगा कि साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड लिमिटेड एसईसीएल समेत कोल इंडिया का अन्य आनुषांगिक कंपनी में लगभग 2.52 लाख कर्मचारी विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। इन्हें पिछले वर्ष पिछली बार 68500 रुपए बोनस का भुगतान किया गया था। इस बार लगभग तीन हजार की बढ़ोत्तरी कर 71 हजार बोनस दिया जा सकता है।

Spread the word