भारतीय रिजर्व बैंक में ग्रेड बी ऑफीसर पदों पर भर्ती.. योग्यता ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया में नवीनतम वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती का नोटिफिकेशन rbi.org.in की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी हुआ है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रेड बी ऑफिसर के रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवाई गई है। पोस्ट में बताई गई जानकारी हासिल करने के बाद अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

आरबीआई बैंक वैकेंसी के लिए आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

भारतीय रिजर्व बैंक के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 25 जुलाई से प्रारंभ कर दिए जाएंगे। जबकि आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि का निर्धारण 16 अगस्त 2024 किया गया है। इसके लिए प्रथम चरण के लिए ऑनलाइन परीक्षा 8 सितंबर और 14 सितंबर को करवाई जाएगी। वहीं द्वितीय चरण की परीक्षा 19 अक्टूबर एवं 26 अक्टूबर 2024 को करवाई जाएगी।

आरबीआई ग्रेड बी वैकेंसी के लिए आयु सीमा

भारतीय रिजर्व बैंक में नई वैकेंसी के आवेदन कर्ता के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है। जबकि अधिकतम आयु सीमा का निर्धारण 30 वर्ष किया गया है। आयु की गणना निर्णायक तिथि के अनुसार 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित वर्गों के आवेदन कर्ता को आयु सीमा में छूट का प्रावधान दिया गया है।

आरबीआई ग्रेड बी वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

भारतीय रिजर्व बैंक में नई भर्ती के सामान्य ओबीसी ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपए रखा गया है। एससी एसटी पीडी श्रेणी की आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान 18% जीएसटी के साथ ऑनलाइन तरीके से करना है।

आरबीआई ग्रेड बी वैकेंसी के लिए शैक्षणिक योग्यता

भारतीय रिजर्व बैंक क्रेडिट भी ऑफिसर पदों पर भर्ती के आवेदन कर्ता के लिए योग्यता ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट पास रखी गई है।

चयन प्रक्रिया 

इस भर्ती के अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक की परीक्षा मुख्यालय की परीक्षा साक्षात्कार दस्तावेज सत्यापन एवं चिकित्सा के आधार पर किया जाएगा।

आरबीआई ग्रेड बी वैकेंसी का आवेदन कैसे करें?

भारतीय रिजर्व बैंक में नई भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद Vacancy के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • वहां पर ग्रेड बी ऑफीसर वेकेंसी का नोटिफिकेशन दिया गया है उसमें उपलब्ध जानकारी चेक करना है।
  • उसके बाद ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना है।
  • मांगी गई संपूर्ण जानकारी दस्तावेज से संबंधित अपलोड करनी है।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट कर देना है।

Reserve Bank Officer 94 Recruitment Important Links

Official Notification:-Click Here

Apply Online:-Click Here

Spread the word