रेलवे टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, बिना परीक्षा सीधा चयन.. आवेदन शुरू

रेलवे टीचर भर्ती के लिए ऑफीशियली नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए अंतिम दिनांक 22 जुलाई निर्धारित की गई है। रेलवे टीचर भर्ती के लिए विभिन्न अलग-अलग पदों पर ऑनलाइन आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं।

इस भर्ती के लिए आपको आवेदन फॉर्म रेलवे बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के जरिए अप्लाई करना होगा। भर्ती परीक्षा का आयोजन संविदा के आधार पर उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जाएगी। जिसमें विभिन्न अलग-अलग विषयों के लिए आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं। रेलवे अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन फार्म 18 मई से प्रारंभ कर दिए गए हैं और भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए अंतिम दिनांक 22 जुलाई निर्धारित की गई है। इस भर्ती में महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए किसी भी प्रकार के लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाएगा। रेलवे टीचर भर्ती के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म योग्यता आयु सीमा और आवेदन शौक से संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

रेलवे टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

उत्तरी मध्य रेलवे बोर्ड के द्वारा टीजीटी, पीजीटी ,पीटीआई एवं अन्य विभिन्न अलग-अलग पदों के लिए आवेदन फार्म आमंत्रित किए गए हैं। रेलवे टीचर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सुविधा के आधार पर चयन किया जाएगा इसके लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फार्म प्रारंभ किए गए हैं। इस भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए अंतिम दिनांक 22 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। रेलवे टीचर भर्ती के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म की पीएफ का लिंक और नोटिफिकेशन आपको नीचे दिया गया है।

रेलवे टीचर भर्ती आवेदन फार्म शुल्क

रेलवे टीचर भर्ती परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन फार्म शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म बिल्कुल निशुल्क रखे गए हैं।

रेलवे टीचर भर्ती आयु सीमा

रेलवे टीचर भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 65 वर्ष तक की आयु सीमा तक उम्मीदवार आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना नोटिफिकेशन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की जाए की और आयु सीमा में सभी आरक्षित वर्गों को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम छूट दी जाएगी।

रेलवे टीचर भर्ती शैक्षिक योग्यताएं

रेलवे अध्यापक भर्ती के पदों के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए प्रत्येक पोस्ट वाइज योग्यता अलग-अलग रखी गई है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी आप नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

रेलवे शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए समानता आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए योग्यता ग्रेजुएशन पास और इसके अलावा उम्मीदवारों के पास मास्टर डिग्री या अध्यापक से संबंधित कोई भी डिग्री या डिप्लोमा है तो आप शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। रेलवे टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर से संबंधित कोई डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।

रेलवे टीचर भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे टीचर भर्ती के लिए किसी प्रकार की लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाएगा। इस भर्ती परीक्षा का आयोजन सीधा साक्षात्कार के आधार पर करवाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक परीक्षा के आधार पर अंतिम रूप से चयन किया जाएगा।

रेलवे टीचर भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे टीचर भर्ती के लिए आपको आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से अप्लाई करना होगा। ऑफलाइन आवेदन फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपको हमने नोटिफिकेशन और आवेदन फार्म की पीएफ का लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया है जिस पर क्लिक करें।

यह आपको सबसे पहले अपने नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। और उसमें दिए गए अपने एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकलवाए। अपने आवेदन फार्म के प्रिंटआउट में आपसे पूछी गई सभी जानकारी आपको बिल्कुल सही से दर्ज करनी होगी और इसके साथ अपने योग्यता से संबंधित सभी दस्तावेजों के फोटो को भी अटैच करनी होगी।

उम्मीदवार अपने आवेदन फार्म और अपने सभी दस्तावेजों को एक उचित आकार के लिफाफे में पैक करें और नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस पत्ते पर आवेदन फार्म की अंतिम तिथि से पहले उम्मीदवारों को पहुंचना होगा। अंतिम तिथि के बाद आपका आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन फार्म जमा करवाते वक्त उसकी एक रसीद या प्रिंटआउट जरूर प्राप्त कर लें।

Railway Teacher Vacancy Check

आवेदन फार्म की अंतिम तिथि : 22 जुलाई 2024

ऑफिशल नोटिफिकेशन : यहां क्लिक करें

आवेदन फार्म : यहां क्लिक करें

Spread the word