नवतपा शुरूः दिन भर तपने के बाद शाम को बरसे बादल

कोरबा 26 मई। तेज धूप के साथ पहले ही दिन नवतपा का तेवर तेज रहा है। सूर्य की तेज किरणे आग झुलसाती गर्मी का एहसास दे गया। दोपहर को तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस से पर रहा। शाम को हुई बूंदा-बांदी के चलते उमस का असर हावी रहा।

नवतपा शुरू होने के साथ ही गर्मी अपने चरम पर पहुंच गया है। चिलचिलाती धूप लोगों के लिए असहनीय हो गया है। तेज धूप के साथ लू का असर शुरू हो चुका है। दोपहर के समय लोग लंबी यात्राएं करने से परहेज कर रहे हैं। पानी में लोगों के प्राण बस गए है। बाजार में शीतल पेय की बिक्री बढ़ गई है। शहर के प्याऊ में लोगों की भीड़ देखी जा रही है। सूर्यास्त होने के बाद भी वातावरण में तापमान का एहसास जारी है। शनिवार की सुबह से धूप तेज हो गया। शाम ढलने से पहले हल्की बदली का भी असर रहा। कई स्थानों में बूंदाबांदी भी हुई।

मौसम के जानकारों की माने तो मानसून आगमन तक मौसम में उतार चढ़ाव जारी रहेगी। तेज धूप के साथ गर्म हवा के अलावा बीच बीच में हल्की वर्षा से उमस की परेशानी रहेगी। नवतपा में तापमान से निजात पाने के लिए लोग तरह तरह की जतन कर रहे है। धूप का असर इतना तेज है कि सुर्योदय के बाद गर्मी का असर भारी पड़ने लगता है। दोपहर में सन्टा पसर जाता है। सरकारी व निजी कार्यालयों में अन्य मौसमों की अपेक्षा कामकाज प्रभावित है। सड़कों में शाम होने के बाद ही चहल पहल बढ़ती है। मौसमी उतार चढ़ाव के बीच बिजली आपूर्ति में बाधा से एसी कूलर भी उपयोगहीन साबित हो रहे हैं। नवतपा शुरू होने के बाद अब लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं।

Spread the word