सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत, बालकोनगर क्षेत्र में चक्काजाम

रिंगरोड के विकल्प के बावजूद शहर के भीतर से दौड़ रहे भारी वाहन

कोरबा 14 अपै्रल। दो दिन के भीतर सडक दुर्घटना में एक आटो चालक सहित चार लोगों की दर्दनाक मौत और कुछ लोगों के घायल होने से नाराज लोगों ने बालकोनगर क्षेत्र में मुख्य मार्ग को बाधित कर दिया। चक्काजाम आज भी जारी है, लोग मांग कर रहे है कि इस रास्ते से भारी वाहनों का आवागमन बंद किया जाये। मामले को देखते हुए प्रशासन और पुलिस के अधिकारी यहां पहुंचे।

ज्ञात हो कि दो दिन के भीतर घटनाक्रम में बालकोनगर मेनरोड पर सवारी आटो को एक भारी वाहन ने टक्कर मार दी। इस घटना में आटो चालक मनोज लहरे की मौत हो गयी। आटो में सवार 5 से अधिक लोग घायल हो गये। बताया गया कि भारी वाहन की टक्कर से आटो सडक पर पलट गया था। गंभीर चोट के कारण चालक को बचाया नहीं जा सका। घायलों को कोरबा के मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया जहां उपचार जारी है। इससे एक दिन पहले इसी क्षेत्र में हुई दुर्घटना में बाईक सवार तीन युवकों की जान चली गई। कहा गया कि वे भारी वाहन से भिड़े थे। घटनाक्रम से आस-पास के लोग नाराज हो गये। उन्होंने माना की इस प्रकार के मामले भारी वाहनों की वजह से हो रहे है। उनके द्वारा वाहनों को बंद करने की मांग को लेकर चक्काजाम शुरू कर दिया। यह आज दुसरे दिन भी जारी है। मार्ग पर चक्काजाम होने के कारण दोनों दिशाओं में सैकड़ों की संख्या में वाहन थमे हुए है। उन्हें गंतव्य को जाने का रास्ता नहीं मिल रहा है। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र में सामान्य आवाजाही भी इस वजह से बाधित है।

अर्से की राहत के बाद एक बार फिर शहर के भीतर से कोयला और अन्य भारी वाहनों का परिचालन शुरू हो गया है। यह सब तब हो रहा जब क्षेत्र में रिंगरोड का विकल्प है। नई व्यवस्था प्रारंभ होने से मुख्य मार्ग पर परेशानी उत्पन्न हो रही है और हादसे की आशंका को मजबूती मिली है। लंबे समय तक डीएसपीएम चौराहा, कुआंभट्ठा, मुड़ापार, रेलवे कालोनी होते हुए भारी वाहन चलाये जा रहे थे। इससे कई प्रकार की परेशानियां सामने आयी। दोनों तरफ रेल फाटकों की उपस्थिति होने और इनके बार-बार होने से पूरे रास्ते में भारी वाहनों की रेलमपेल होने के कारण आवाजाही बाधित होती रही। ऐसे में एम्बुलेंस के साथ-साथ स्कूल वाहन और जन सामान्य को परेशान होना पड़ा। लगातार ऐसे मामले सामने आने के बाद इस रोड से भारी वाहनों के संचालन को रोक दिया गया था। लेकिन अब नवरात्र का हवाला देते हुए प्रशासन ने मुड़ापार, अमरैय्या रोड से भारी वाहनों को अनुमति दी है। इससे क्षेत्र की हजारों की आबादी मुश्किल में है।

Spread the word