अग्निशमन विभाग के स्टाफ ने लिया तकनीकी प्रशिक्षण, 24 घंटे उपलब्ध होंगे सेवाएं


कोरबा 29 मार्च। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस दौर में शार्टसर्किट के अलावा अन्य कारण से आग लगने की घटनाएं यहां-वहां हो जाती है और ऐसे में लोगों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। जिले में इस प्रकार की घटनाओं की स्थिति में नियंत्रण करने की जिम्मेदारी अग्निशमन विभाग को दी गई है। वह अपने प्रयासों और सार्वजनिक उपक्रमों के समन्वय से ऐसे मामलों में काम कर रहा है। दावा है कि तीन शिफ्ट में विभाग की सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध है।

चौत्र महीने की शुरुआत के साथ जिले में तापमान का पारा लगातार बढ़ रहा है। पिछले वर्षों के मुकाबले इस बार मौसम के रूप में न केवल परिवर्तन देखा जा रहा है बल्कि इस पर हैरानी भी जताई जा रही है। ग्लोबल चेंज और अन्य संबंधित विषयों पर अध्ययन करने वाला वर्ग इसे अच्छे संकेत नहीं मान रहा है। औद्योगिक पृष्ठभूमि वाले कोरबा जिले में अग्नि दुर्घटनाएं लंबे समय से चिंता और चुनौती का कारण रही है। इस सीजन में गर्मी से राहत देने वाले उपकरणों का अधिकतम उपयोग करने के अलावा असावधानी बरतने पर होने वाली शार्ट सर्किट तथा दूसरे स्थानों पर जलती हुई तिली फेंक देने से आग लगने के मामले होते हैं और ये जल्द ही बड़ा रूप धारण कर लेते हैं। ऐसे में विकराल स्थिति निर्मित होती है और फिर इस पर नियंत्रण कर पाना काफी दुष्कर हो जाता है। कोरबा जिला गठन के बाद अग्निशमन का काम दूसरे स्तर पर शुरू किया गया। जिसे बाद में नगर सेना के हवाले कर दिया गया। अग्निशमन विभाग को कोरबा क्षेत्र में इस प्रकार के मामलों पर नियंत्रण करने की जिम्मेदारी दी गई है। उसने अपनी आवश्यकता की जानकारी सरकार को दी जिसके बाद जिले के लिए सेटअप तैयार किया गया और जरूरी संसाधन व उपकरण दिए गए। वर्तमान में अग्निशमन विभाग के पास चार दमकल वाहन हैं इनमें दो बड़े और दो छोटे वाहन शामिल हैं। आगजनी के स्तर पर इनकी उपयोगिता सुनिश्चित होती है। विभाग ने मौजूदा संसाधनों के साथ संबंधित क्षेत्रों में नियंत्रण के लिए अपनी पहुंच बनाने से पूर्व जल स्त्रोतों की पहचान भी की है जहां से इसकी पूर्ति होती है।

अग्निशमन विभाग की सेवाएं जिले के लोगों के लिए 24 घंटे जारी हैं। तीन शिफ्ट में उसके द्वारा सेवाएं दी जा रही हैं। आगजनी की घटना होने पर नागरिक डॉयल 112 के अलावा अग्निशमन विभाग के दूरभाष नंबर 07759226922 पर सूचना दे सकते हैं। फोन अटेंड होने और जानकारी होने के 30 सेकेंड के भीतर दमकल और कर्मी यहां से रवाना हो जाते हैं। अग्नि दुर्घटना होने और सूचना मिलने पर इन पर नियंत्रण करने के लिए अग्निशमन विभाग के पास ऐसे कर्मी उपलब्ध हैं जो हर स्थिति में निपट सकते हैं। परसदा स्थित केंद्र से उन्होंने प्रशिक्षण लिया हुआ है। विभाग के पास कुल 18 का मेनपावर है जो डिप्लोमा और डिग्री कोर्स किये हुए हैं। आगजनी के मामलों में विभाग को जिले के अंडरटेकिंग से दमकलों का सहयोग समन्वय के तौर पर प्राप्त हो रहा है।
-पी.वी.सिदार, जिला अग्निशमन अधिकार

Spread the word