दीपका रेल पथः कृष्णा नगर वासियों के लिए बना मुसीबत, ऊर्जाधानी संगठन ने किया विरोध

कोरबा 23 मार्च। गेवरा-पेंड्रा रेल कारीडोर पथ निर्माण एजेंसी इरकान द्वारा निर्माण कराया जा रहा है और विगत दिवस निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर कृष्णा नगर को मुख्य मार्ग से जोडने वाली सडक को बंद करने की योजना पर लोंगो से बातचीत किया है जिससे यहां के रहवासियों की भविष्य की समस्या को लेकर चिंता बढ़ गयी है । गेवरा से पेंड्रा तक रेल कारीडोर निर्माण राज्य शासन , एसईसीएल और रेलवे के सयुंक्त हिस्सेदारी से कराया जा रहा जिसके लिए इरकान कंपनी को निर्माण एजेंसी बनाया गया है।

रेल कॉरिडोर से गेवरा व दीपका खदान को जोडने के लिए दीपका अंतर्गत कृष्णानगर के 42 मकान और स्थित भूमि का अर्जन किया गया है जिसका मुआवजा भुगतान किया जा चुका है और अर्जित क्षेत्र में बने मकान को ध्वस्त कर रेल पथ का निर्माण जारी है । किंतु निर्माण एजेंसी के कार्य मे लगे अधिकारी व कर्मचारियों की मनमानी से लोंगो बेवजह परेशानी उठाना पड़ रहा है । पूरे रेल लाइन के कारण विभिन्न ग्रामो के किसानों की खेती नही कर पा रहे हैं और बरसात का पानी खेतों जाम हो जाने की शिकायत मिलती रहती है । कृष्णा नगर के 16 लोंगो की मकानों व परिसम्पतियों का मुआवजा भुगतान नही होने से 1 साल तक ऊर्जाधानी सन्गठन के नेतृत्व में ग्रामीणों के द्वारा लगातार आंदोलन चलाया गया था और आखिरकार क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान किया गया था । इसी तरह से निर्माण कार्य मे लगे ठेकेदार द्वारा एक व्यक्ति की निजी हक की भूमि पर मिट्टी पाट दिया गया था भारी विरोध के बाद पुनरू सीमांकन कर मलबा हटाया गया था । अब रेल कॉरिडोर निर्माण के तीनों इकाइयों के अधिकारियों ने कृष्णा नगर को जोडने वाली सडक को ही बंद करने की योजना बनाई है जिससे यहां के लोंगो की चिंता बढ़ गयी है ।

ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष सपूरन कुलदीप ने बताया हैं कि गेवरा पेंड्रा रेल कॉरिडोर से दीपका एवं गेवरा रेल लाइन को जोडने के लिए दो रेल लाइन बिछाई जा रही है जबकि एक रेल लाइन पहले से दीपका गेवरा लाइन मौजूद है जिसके कारण कृष्णा नगर चारों दिशाओं से घिर जाएगी और भविष्य में यहां के लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो जाएगा । जिसके कारण कृष्णा नगर के बहुतायत लोंगो की ओर से शेष बचे मकान व भूमि का पूर्ण अर्जन करने की मांग भी उठायी जाती रही है । इस सबन्ध में प्रशासन व सबंधित अधिकारियों को उचित पहल करना चाहिए जिससे लोंगो को होने वाली परेशानी से बचाया जा सके। उन्होंने कहा है कि यदि कृष्णा नगर को जोडने वाली सडक को काटा जाता है तो उनका सन्गठन विरोध कार्यवाही करेगी ।

Spread the word