आचार संहिता लागूः नियम से खिलवाड़ करने वालों पर होगी कार्रवाई

जांच बेरियर भी बनाये गये

कोरबा 17 मार्च। लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार की शाम आचार संहिता के प्रभावशील होने के साथ पुलिस एक्शन मोड पर आ गई है। हर तरफ इसका नजारा देखने को मिल रहा है। सभी क्षेत्रों में पुलिस की सख्ती अपराध नियंत्रण के साथ-साथ नियम कानून का पालन कराने को लेकर दिखने लगी है। किसी भी स्तर पर एप्रोच की गुुंजाईश नहीं होने के दावें किये जा रहे है। लोगों से कहा गया है कि व्यवस्था में सहयोग करे और नियम भी माने।

कोरबा लोकसभा क्षेत्र में तीसरे चरण के अंतर्गत 7 मई को चुनाव संपन्न होंगे। निर्वाचन आयोग ने एक दिन पहले जारी कार्यक्रम में इसकी घोषणा की। हालांकि प्रशासन की ओर से प्राथमिक तैयारी पहले ही शुरू कर दी थी। लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाली 8 सीटों में 16 लाख से ज्यादा मतदाता है जो अपने अगले सांसद को चुनने के लिए निर्णायक भूमिका निभायेंगे। निर्वाचन को लेकर प्रशासन ने आदर्श आचरण संहिता लागू कर दी है। उक्तानुसार जिले में इस पर अमल कराने की जिम्मेदारी अधिकारियों को दी गई है। इस दौर में क्या करना होगा और किन चीजों से बचने की जरूरत है, इसे प्रेस कॉफें्रस में स्पष्ट किया गया। नये दौर में पुलिस पूरी तरह से फ्रीहेण्ड हो गई है। इसलिए अब हर कहीं पुलिस की उपस्थिति के साथ-साथ कार्रवाई की तस्वीरें दिखाई दे रही है। बताया गया कि चुनाव और होली के मद्देनजर वैसे भी अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। शराब पीकर वाहन चलाने के साथ-साथ किसी भी तरह से यातायात से जुड़े मामले में लापरवाही बरतने पर तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी है। इसमें पैनाल्टी से लेकर जब्ती का प्रावधान भी है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस की कई टीमें इस काम के लिए सक्रिय है।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार चुनाव में अवैध धन प्रवाह और कई प्रकार के सामानों को यहां-वहां भेजे जाने के मामले कुछ ज्यादा होते है। इसे लेकर जांच पड़ताल करने के लिए संसदीय क्षेत्र की सीमाओं पर जांच बेरियर बनाये जा रहे है। कहा गया है कि लोग अपने प्रयोजन से निश्चित सीमा तक धन राशि रख सकते है। अन्य मामलों में आवाजाही के दौरान वाहन से अतिरिक्त राशि मिलती है और इस बारे में सही जानकारी नहीं दी जाती है तो समुचित कार्रवाई की जायेगी

Spread the word