अपराध नियंत्रणः फारेस्ट क्षेत्रों में किये जाएंगे हाईटेक क्राइम कंट्रोल

कोरबा 13 मार्च। देश में आगामी दिनों में लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही चुनावी झुनझुनी एक ओर जहां बज जाएगी वहीं दूसरी ओर वनांचल में महुआ संबंधी हिंसात्मक एवं हत्या, बलात्कार तथा पास्को एक्ट से संबंधित संगीनतम अपराधों पर नियंत्रण के लिए हाईटेक क्राइम कंट्रोल सिस्टम का सहारा लिया जा रहा है। जिसके लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे प्रमुख स्थानों पर लगाने का कार्य शुरू हो चुका है।

जानकारी के अनुसार पूर्व में एसपी के निर्देशन में हाईटेक क्राइम कंट्रोल का कार्य शुरू किया ही जा रहा था कि उसी दौरान तत्कालीन एसपी का स्थानांतरण अन्यत्र जिले में हो गया, जिसके बाद माडर्न क्राइम कंट्रोल के मामले में दक्षता रखने वाले नए एसपी के रूप में सिद्धार्थ तिवारी कोरबा आ गए। इसके बाद उन्होंने इस कार्य में गति लाने के लिए किसी भी तरह का कसर नहीं छोडना चाहते हैं। यहां तक कि जिले के विशेषकर फारेस्ट प्रभावित क्षेत्रों वाले थानों क्रमशरू करतला, श्यांग, लेमरू, पसान, बांगो, कटघोरा, बालकोनगर तथा अत्यंत व्यस्ततम जंगल प्रभावित सबसे बड़ी पुलिस चौकी रजगामार क्षेत्र में महुआ संबंधी किसी भी तरह के अपराध को नियंत्रित करने के लिए अपने मातहतों को चौकस करने के साथ ही एक ओर संसाधनों से चाक-चौबंद करने के अलावा हाईटेक उपकरणों के माध्यम से भी भरपूर सहयोग किये जाने के लिए आवश्यक कदम उठाना शुरू कर दिया है।

इसी तारतम्य में नए एसपी श्री तिवारी के निर्देशन में रजगामार चौकी प्रभारी उप निरीक्षक लक्ष्मण प्रसाद खूंटे अपने मातहत तीन प्रधान आरक्षकों एवं 6 आरक्षकों के साथ दिन-रात युद्ध स्तर पर संवेदनशील मुख्य स्थानों पर सर्वे कर वहां हाईटेक मॉडर्न सीसीटीवी कैमरे जंगलों में लगाने का काम शुरू कर दिया है। खंभों एवं भवनों में तथा कुछ स्थानों में पेड़ों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिससे कि आज के दौर में महुआ संबंधी जघन्य अपराध की घटनाएं घटित न हो सके। ज्ञात रहे कि इसी कोरबा जिले के बालको नगर थानांतर्गत रजगामार चौकी के ग्राम गोढ़ी और बेंदरकोना में क्रमशरू एक पान खिलाने को लेकर हरियाली त्योहार के दिन तीन हत्या तथा गणेश पूजा के सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान सामूहिक हत्या और बलात्कार की तीन-तीन जघन्य घटनाएं भी हो चुकी है। जिसकी पुनर्रावृत्ति न हो इसलिए हाईटेक क्राइम कंट्रोल का रास्ता अपनाया जा रहा है।

Spread the word