विज्ञान मेला में छाये विद्यार्थियों के मॉडलः प्राप्त किये प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान

कोरबा 13 मार्च। जिला समन्वयक डॉ फरहाना अली, एकेडमिक कॉर्डिनेटर कामता जायसवाल के निर्देशन में तथा प्राचार्य एस डिंडोरे के मागदर्शन में एवं संस्था में पदस्थ व्याख्याता केमेस्ट्री सुश्री विशेषा वाजपेई गाइड टीचर के निष्ठापूर्वक प्रयास से सेजेस बांकी मोगरा के छात्र- छात्राओं ने विज्ञान मेला में अपने उत्कृष्ट विज्ञान मॉडल के साथ सक्रियता पूर्वक सहभागिता प्रदान की जिसके परिणाम स्वरूप जिला कोरबा से चयनित होकर संभाग बिलासपुर में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया है। अब ये बाल वैज्ञानिक राज्य स्तर की कार्यशाला में अपनी सहभागिता प्रदान करेंगे।

उल्लेखित है कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद रायपुर के निर्देश पर विज्ञान मेला का आयोजन मुख्य कथानक समाज के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषय पर पहले जिला स्तर पर कोरबा फिर संभाग स्तर पर शासकीय उन्नत संस्थान बिलासपुर में आयोजित हुआ। उपरोक्त विज्ञान मेला में स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्राओं ने अपनी उत्कृष्ट सहभागिता सुनिश्चित की जिसमें मान्या यादव ने नेशनल विज्ञान सेमिनार में प्रथम, देव सिंह ने विज्ञान मेला में द्वितीय, आशी रॉय, श्वेता चित्रकार तथा प्रीति जसवानी ने तृतीय स्थान प्राप्त करके राज्य स्तर प्रदर्शन हेतु चयनित किए गए हैं। इन बाल वैज्ञानिकों ने मिलेट्स, ऑटोमेटिक स्ट्रीट लाइट सिस्टम, लेसर अलार्म, अम्ल वर्षा और वाटर प्यूरीफायर सिस्टम से संबंधित अपना मॉडल प्रस्तुत किया।मॉडल के साथ प्रोजेक्ट फाइल, चार्ट प्रस्तुतिकरण, मिलेट्स से संबंधित पकवान जैसे बाजरा और ज्वार की रोटियां तथा शोरगम, पर्ल, कोदो,कुटकी, ब्राउन बर्न यार्ड, प्रोसो, रागी आदि से बनी सामग्री आदि से निर्णायक मंडल बहुत प्रभावित हुए तथा उनके द्वारा संबंधित बहुत से प्रश्न भी किए गए जिनका जवाब बच्चों ने बड़ी तत्परता से दिया।

उल्लेखित है कि विद्यालय का शुभारंभ इसी सत्र से हुआ है तथा अल्प समय में ही निष्ठापूर्वक प्रयास करते हुए गाइड टीचर विशेषा वाजपेई ने पूर्व में भी नवंबर दिसंबर माह में राष्ट्रीय बाल विज्ञान कार्यशाला में संस्था की छात्राओं मान्या यादव और पल्लवी यादव के साथ मोरिंगा ओलीफेरा से संबंधित प्रोजेक्ट कार्य के साथ सहभागिता प्रदान की है तथा राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला के लिए चयनित हो चुकी है। एक ही सत्र में पुनरू दूसरी बार राज्य स्तर पर चयनित होने पर विद्यालय के प्राचार्य श्री डिंडोरे ने गाइड टीचर तथा छात्राओं को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Spread the word