आडिटोरियम में आयोजित हुआ भू जल प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम

कोरबा 06 मार्च। लगातार गिरते हुए भू जल स्तर एवं भू जल से सम्बंधित विषयों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के केन्द्रीय भूमि जल बोर्ड, उत्तर मध्य छत्तीसगढ़ क्षेत्र रायपुर द्वारा स्थानीय स्तर पर भूजल प्रबंधन के सम्बंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 06जी डंतबी 2024 को नगर निगम सभागार (इंदिरा स्टेडियम) कोरबा में किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में वर्षा जल संचयन, गिरते हुए जल स्तर के लिए कृत्रिम पुनर्भरण तथा कोरबा में स्थानीय स्तर पर भूजल मुद्दों से निपटने की तकनीकीयों को अवगत किया गया। इस कार्यक्रम में जन प्रतिनिधि/पार्षद, एन. जी. ओ. आंगनबाड़ी, जल प्रबंधन से जुड़े लोग, नगर निगम, च्ॅक् एवं च्भ्म् के अधिकारी, औद्योगिक क्षेत्र में उपस्थित उपकरणों के प्रतिनिधि इत्यादी ने भाग लिया । कार्यक्रम में प्रशिक्षण केन्द्रीय भूमि जल बोर्ड, भारत सरकार के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री ए के सिन्हा, उद्देश्य कुमार, श्री नागेश्वर राव एवं श्री शुभम दास द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन केन्द्रीय भूमि जल बोर्ड, उत्तर मध्य छत्तीसगढ़ क्षेत्र, रायपुर के क्षेत्रीय निदेशक डा. प्रबीर कुमार नायक के मार्गदर्शन में किया गया।

कार्यक्रम में कोरबा शहर में किये जा रहे छ।फन्प्ड अध्ययन के बारे में चर्चा किया गया। जल प्रदुषण एवं जल की समस्या के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी। अंत में सम्मिलित सभी 106 प्रतिभागियो को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

Spread the word