कोरबा लोकसभा क्षेत्र : डॉ. सरोज पाण्डेय पर भाजपा ने जताया भरोसा

कोरबा 2 मार्च। कोरबा लोकसभा क्षेत्र सेभर्तीय जनता पार्टी ने राज्यसभा सांसद डॉ सरोज पांडे पर भरोसा जताया है और पार्टी प्रत्याशी घोषित किया है।

दुर्ग की निवासी डॉ सरोज पांडे दो बार नगर निगम दुर्ग की महापौर रह चुकी हैं. महापौर रहते हुए 2003 में वो वैशाली नगर से विधायक बनीं. इसके बाद 2004 के लोकसभा चुनाव में वो दुर्ग से चुनाव जीत गईं और सांसद बन गई. छत्तीसगढ़ की वो अकेली ऐसी नेता हैं, जो एक ही वक्त में महापौर, विधायक और सांसद के रुप में अपनी सेवा दे चुकी हैं. राज्यसभा में सांसद रहते हुए उन्होंने छत्तीसगढ़ के कई मुद्दों को मुखरता से उठाया है. इसी साल के अप्रेल महीने में उनका राज्यसभा से कार्यकाल खत्म हो रहा है. ऐसे में उन्हें छत्तीसगढ़ के कोरबा क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ाया जाने का निर्णय भाजपा ने लिया है. डॉ सरोज पांडेय पिछले चार वर्षों से कोरबा की पालक सांसद रही हैं.

आपको बता दें कि कोरबा लोकसभा क्षेत्र का गठन 2008 के परिसीमन के बाद हुआ. परिसीमन के बाद यहां अब तक 3 बार चुनाव हो चुके हैं, जिसमें 2 बार कांग्रेस तो 1 बार बीजेपी को जीत मिली. वर्तमान में यहां से कांग्रेस (Congress) की ज्योसना महंत सांसद हैं. 2019 में मोदी लहर के बावजूद कांग्रेस ने कोरबा (Korba) में बाजी मारी. ज्योतसना महंत (Jyotsana Mahant) बीजेपी उम्मीदवार ज्योतिनंद दुबे को हराकर सांसद बनीं. अब सत्ता में वापस आ चुकी बीजेपी की यही कोशिश है कि छत्तीसगढ़ की 11 की 11 लोकसभा सीटों पर उसका कब्जा हो. ऐसे में कोरबा सीट को अपने पाले में लाने के लिए बीजेपी का स्पेशल फोकस है.

Spread the word