श्रमिक संगठनों ने आंदोलन को लेकर चलाया जागरूकता अभियान

कोरबा 21 सितंबर। कोयला कर्मचारियों के हुए 11 वां वेतन समझौता पर अधिकारियों की कार्यप्रणाली को लेकर श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने तीन दिवसीय हड़ताल की घोषणा की है। इसकी तैयारी शुरू करते हुए पांचों श्रमिक संघ बीएमएस, एटक, एचएमएस, इंटक व सीटू द्वारा जनजागरण अभियान शुरू कर दिया गया है।

साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल के कोरबा क्षेत्र की बगदेवा भूमिगत खदान में पांचो श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से कर्मचारियों की सभा लेकर वेतन समझौता में उत्पन्न हुए गतिरोध की जानकारी दी, साथ ही आगामी पांच अक्टूबर से प्रस्तावित तीन दिवसीय हड़ताल में शामिल होने का आह्वान किया। वक्ताओं ने बताया कि 20 मई 2023 को एनसीडब्ल्यू 11 की विधिवत समझौता कोल इंडिया एवं सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड के प्रबंधन तथा पांच राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन के बीच संपन्न हुआ। समझौते के उपरांत माह जुलाई-अगस्त 2023 के वेतन का भुगतान अगस्त-सितंबर 2023 में किया गया। तदुपरांत कुछ अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता-11 में कर्मचारियों को अधिकारियों से अधिक वेतन देने संबंधी याचिका दायर की गई।

उन्होंने कहा कि साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड के पांचो श्रम संगठन की संयुक्त बैठक रांची ;ाारखंड में हुई, इसमें निर्णय लिया कि यदि प्रबंधन द्वारा कर्मचारियों को वेतन समझौता.10 पुराने वेतन के आधार पर माह सितंबर 2023 का वेतन माह अक्टूबर 2023 में दिया गया, तो पूरे एसईसीएल समेत पूरे कोल इंडिया की खदानों में हड़ताल की जाएगी। उन्होंने कहा कि मजबूरन आंदोलन का रास्ता अख्तियार करना पड़ा है, सभी कर्मियों को एकजूट होकर अपनी ताकत दिखानी होगी, इसलिए हर कर्मचारी हड़ताल में शामिल हो।

Spread the word