रेत का अवैध परिवहन करते उप सरपंच का ट्रेक्टर पकड़ाया

कोरबा 09 सितम्बर। विकासखण्ड में अनेकों रेत घाट है। लेकिन अभी बारिश में रेत उत्खनन पर खनिज विभाग द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है। लेकिन इन सबके बावजुद रेत माफिया अवैध उत्खनन करने से बाज़ नही आ रहे हैं। अभी दो दिन पूर्व कटघोरा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ऋचा सिंह व उनकी टीम द्वारा कसरेंगा क्षेत्र में अवैध उत्खनन पर बड़ी कार्यवाही करते हुए 7 ट्रैक्टरों के रेत घाट में मौके पर जप्त किया था। उसके बाद खनिज विभाग अपनी घोर निद्रा से जागते हुए आज खनिज विभाग ने सर्चिंग के दौरान सिंघाली खादान के समीप एक रेत से भरा ट्रेक्टर को जप्त किया।

ट्रेक्टर चालक से जांच के दौरान कोई भी दस्तावेज नही पाया गया। ट्रेक्टर चालक ने बताया कि ट्रेक्टर ग्राम पंचायत ढपढप के उपसरपंच द्वारिका प्रसाद यादव का है। फिलहाल खनिज विभाग की टीम ने अवैध उत्खनन को लेकर मॉइनिंग एक्ट के तहत कार्यवाही की। यहां पर एक फिल्मी डायलॉग ठीक साबित होता है जिनके घर शीशे के होते हैए वो दूसरों के घरों में पत्थर नही फेंका करते जी हां हम बात कर रहे हैं ग्राम पंचायत ढपढप के उपसरपंच द्वारिका प्रसाद यादव कीए यहां के उपसरपंच अक्सर शिकायत करते नजऱ आते है कि कसरेंगा रेत घाट से अवैध रेत उत्खनन किया जा रहा है। कसरेंगा, ढ़पढ़प ग्राम पंचायत में उप सरपंच द्वारिका प्रसाद यादव के द्वारा कुछ दिनों पूर्व 60-70 पुरुष,महिलाओं को लेकर बाकी थाना परिसर में अवैध परिवहन को लेकर काफी हो हल्ला मचाया था। लेकिन अब स्वयं भी इसी कृत्य मैं शामिल होकर अवैध रेत उत्खनन कर रेत परिवहन के काम को अंजाम दिया जा रहा है।

यह पहली बार नही है बल्कि यहां के स्थानीय निवासियों ने बताया कि उपसरपंच के द्वारा लगातार क्षेत्र में अवैध उत्खनन का कार्य ट्रेक्टर के द्वारा किया जाता है। देखने वाली बात यह है कि उप सरपंच द्वारिका प्रसाद यादव के द्वारा दूसरे के ऊपर रेत की चोरी एवं अवैध परिवहन का आरोप कुछ दिनों पूर्व में लगाया था मगर आज खुद उप सरपंच अपने अवैध कार्यों को अंजाम दे रहा है। खैर ग्राम पंचायत ढपढप के उपसरपंच द्वारिका प्रसाद यादव के ट्रेक्टर पर कार्यवाही होने से आसपास के क्षेत्र में चर्चा का विषय बना रहा।

Spread the word