प्रभावित आदिवासी कृषकों को शीघ्र मुआवजा देने की मांग

कोरबा 20 जुलाई। भारतीय जनता पार्टी कोरबा क्षेत्र का जिला उपाध्यक्ष पि.व. के नेतृत्व में प्रभावित कृषको के द्वारा अपने विखं पाली के मसाहती ग्राम मसुरिहा, पंचायत मुरली में राज्य शासन की ओर से जल संसाधन विभाग द्वारा 25 कृषको की उपजाऊ भूमि को अधिग्रहित किया गया है और मसुरिहा जलाशय का निर्माण किया गया है। उक्त मसुरिहा जलाशय को निर्माण विगत 15 वर्ष हो है तथा 15 वर्षो से किसी भी कृषक को मुआवजा प्रदान नहीं किया गया है।

प्रभावित कृषको की भूमि को अर्जित किया गया है। इस संबंध में सभी प्रभावित कृषकों के द्वारा अनेको बार आवेदन निवेदन कर चुके है तथा विगत लगभग 01 वर्ष पूर्व को कलेक्टर कोरबा के माध्यम से मुख्यमंत्री छ ग शासन को ज्ञापन सौंपा जा चुका है परंतु आज दिनांक तक प्रभावित कृषको को मुआवता राशि प्रदान नहीं किया गया है। ग्राम मसुरिहा, पंचायत मुरली विधान सभा क्षेत्र कटघोरा ग्रामीण व आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है तथा ग्राम मसुरिहा मसाहती ग्राम होने से उसका नक्शा भी नहीं है, उसके बाद भी राज्य शासन द्वारा आदिवासी कृषको की भूमि को मसुरिहा जलाशय के लिए अधिग्रहित कर लिया गया है और कृषक अपनी भूमि का उचित मुआवजा लेने के लिए लगातार शासन-प्रशासन का चक्कर काट रहें है।

इस संबंध में प्रभावित कृषको के द्वारा पूर्व में भी आंदोलन किया जा चुका है, उसके बाद भी शासन-प्रशासन आदिवासियों के हित की रक्षा के लिए कोई सार्थक पहल नहीं कर रहा है। ग्राम समुरिहा के लोग गरीब, आदिवासी, अशिक्षित व भोले-भाले ग्रामीण जन है। यहाँ के कृषको के पास खेती के अलावा आय का अन्य कोई साधन नहीं है। इसी कड़ी में दिनांक 19 मार्च 2023 को सभी प्रभावित आदिवासी कृषकों की ओर से उनकी समस्याओं को लेकर जिला उपाध्यक्ष उत्तम पटेल भाजपा अपि वर्ग के द्वारा कलेक्टर कोरबा को पत्र देकर मसाहती ग्राम मसुरिया के प्रभावित आदिवासी कृषको का मुआवजा शीघ्र प्रदान करने का अनुरोध किया गया है।

Spread the word