शिक्षकों की हड़ताल से 387 स्कूलों में लटके ताले, पढ़ाई हुई ठप्प

कोरबा 19 जुलाई। छत्तीसगढ़ शिक्षक मोर्चा के आह्वान पर जिले के एलबी वर्ग के 800 से भी अधिक शिक्षकों के सामूहिक अवकाश पर चले जाने से प्राथमिक व मिडिल के 387 स्कूलों के पट बंद रहे। नियुक्ति तिथि से वेतन विसंगति दूर करने की मांग को लेकर 800 शिक्षकों रायपुर में आयोजित प्रदर्शन में शामिल हुए। शिक्षकों के अवकाश से स्कूलों अध्यापन कार्य ठप रही।

रविवार और सोमवार के अवकाश के तीसरे दिन भी स्कूलों के पट बंद रहे। प्रदेश भर के एलबी वर्ग शिक्षकों में वेतन विसंगति को लेकर निराशा देखी जा रही। नियुक्ति तिथि से वेतन का मापदंड अन्य नियिमति शिक्षकों की तुलना में कम होने से शिक्षकों में असंतोष व्याप्त हैं। इससे पहले भी संयुक्त कर्मचारी मोर्चा के आह्वान पर शिक्षक सात जुलाई को एक दिवसीय हड़ताल पर चले गए थे। सरकारी अवकाश के अलावा शिक्षकों के हड़ताल पर चले जाने स्कूलों में समय के अनुसार पाठ्यक्रम के अध्यापन में प्रगति नहीं आ रही है। मंगलवार को शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश पर जाने की पहले से ही सूचना दे दी थी।

इसके एकल व शिक्षक विहीन स्कूलों में वैकल्पिक व्यस्था नहीं किए जाने की वजह से पट बंद करने की नौबत रही। प्राथमिक व मिडिल स्कूल में अध्ययनरत कई विद्यार्थियों को सूचना के अभाव में स्कूल से बैरंग वापस लौटना पड़ रहा। जिला शिक्षा अधिकारी ने जीपी भारद्वाज ने बताया कि हड़ताल को लेकर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में वैकल्पिक शिक्षक पदस्थ करने के लिए कहा था। स्कूल बंद रहने की की वजह की समीक्षा कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। बताना होगा कि एक अगस्त से संयुक्त कर्मचारी संघ बीते वर्ष की तरह इस बार भी अनिश्चत कालीन हड़ताल पर जाने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि हड़ताल को शिक्षकों का भी समर्थन रहेगा। शिक्षकों के हड़ताल पर जाने से बच्चों की पढ़ाई बाधित होगी।

Spread the word