चिरायु टीम द्वारा गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों का किया जायेगा सर्वे

जोबा में पौध पाठशाला के अंतर्गत 20 जुलाई को किया जायेगा वृहद वृक्षारोपण

रीपा में स्वसहायता की महिलाएं बनायेंगी आकर्षक देशी राखियाँ

कलेक्टर श्री छिकारा ने बैठक में कार्य योजना बनाकर क्रियान्वयन करने के दिये निर्देश

गरियाबंद 18 जुलाई 2023। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के विशेष पहल पर विकासखण्ड गरियाबंद के ग्राम पंचायत जोबा में पौध पाठशाला विकसित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत जोबा के चिन्हांकित 5 एकड़ रकबे में 20 जुलाई को पौध पाठशाला में वृहद वृक्षारोपण किया जायेगा। कलेक्टर श्री छिकारा ने वृक्षारोपण की सभी तैयारियों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश आज आयोजित समय-सीमा बैठक में दिये। पौध पाठशाला में 2 हजार 300 से अधिक विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया जायेगा। इसके अंतर्गत सजावटी, ईमारती, फलदार, औषधीय, मसाले एवं लता युक्त पौधों का रोपण किया जायेगा। इसमें रूद्राक्ष, चंदन, मेंहदी, नागचम्पा, गोल्डन साईप्रस, लौंग, तेजपत्ती, जायफल, सर्पगंधा, एलोवेरा, अश्वगंधा, काली मूसली, कालमेघ, नाशपती, बादाम, अंजीर, शहतूत, लीची, नीम, कुसुम, अशोक, अर्जुन, अंगुर, ड्रैगनफ्रूट एवं गुड़हल आदि पौधे रोपित किये जायेंगे। पौध पाठशाला में रोपित पौधों के प्रत्येक वर्ग के सामने पौधों के वैज्ञानिक नाम, गुण और उपयोगी जानकारी प्रदर्शित की जायेगी। इसके माध्यम से स्कूल, कॉलेज के बच्चों तथा आमजनों को विशिष्ट प्रकार के पौधों के बारे में जानकारी मिलेगी। जोबा के पौध पाठशाला में निर्धारित रकबे में फेंसिंग, सुरक्षा और पानी की उपलब्धता आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी। समय-सीमा की समीक्षा बैठक में डीएफओ श्री मणिवासगन एस, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई, संयुक्त कलेक्टर श्री नवीन भगत एवं विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

सुनने, देखने और मानसिक बीमारी से पीड़ित बच्चों की होगी पहचान

कलेक्टर श्री छिकारा ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उन्हें समुचित ईलाज सुनिश्चित कराने के लिए विशेष पहल की है। उन्होंने सुनने, देखने और मानसिक रूप से अस्वस्थ बच्चों की पहचान करने के लिए चिरायु टीम द्वारा सर्वे करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने ऐसे अस्वस्थ बच्चों का चिन्हांकन कर उनके पालकों की मौजूदगी में स्कूल में ही स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश दिये। साथ ही स्कूल तक आने में असमर्थ बच्चों के घर तक जाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिये।

महिला समूहों को रीपा में देशी राखी बनाने के लिए करे प्रोत्साहित

कलेक्टर श्री छिकारा ने आगामी रक्षाबंधन त्यौहार के मद्देनजर जिले में देशी राखियों के निर्माण के लिए आवश्यक कार्य योजना बनाने निर्देश दिये हैं। उन्होंने जिले में स्थापित महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) में स्वसहायता समूह की महिलाओं को रंग-बिरंगी, आकर्षक और देशी राखियां बनाने के लिए प्रोत्साहित करने केे निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। कलेक्टर ने समय-सीमा की समीक्षा बैठक में राखी निर्माण के कार्य योजना पर तेजी से कार्यवाही करते हुए रक्षाबंधन त्यौहार से पहले राखियों के निर्माण और बाजार में उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। राखी निर्माण से जिले की स्वसहायता समूह की महिलाओं को अतिरिक्त आय का साधन प्राप्त होगा।

हाट-बाजार क्लीनिक के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों का करें ईलाज

कलेक्टर ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए हाट-बाजार क्लीनिक की प्रगति के बारे में जानकारी लेकर अधिक से अधिक लोगों का ईलाज सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने शासन द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच और ईलाज के लिए संचालित इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में जिले में खाद, बीज भण्डारण और वितरण की भी जानकारी ली। साथ ही जिले में वर्षा की अद्यतन स्थिति, किसानों द्वारा अभी तक किये गये बोआई और रोपाई की भी जानकारी कृषि विभाग के अधिकारियों से ली। उन्होंने जिले में चल रहे निर्माण विकास कार्यो की भी जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिये।

Spread the word